प्रधानमंत्री के वाराणसी कार्यक्रम का सजीव प्रसारण 7 जुलाई को पंचायत सचिवालय और हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर होगा

प्रधानमंत्री के वाराणसी कार्यक्रम का सजीव प्रसारण 7 जुलाई को पंचायत सचिवालय और हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर होगा

ग्रामसभा में आयोजित कार्यक्रम में आयुष्मान योजना के लाभार्थियों को मिलेगा पीवीसी कार्ड

जालौन : आगामी सात जुलाई की शाम चार बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को पीवीसी कार्ड बांटने की शुरुआत की जाएगी। जिसका सजीव प्रसारण सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर एवं पंचायत सचिवालय पर किया जाएगा। 

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. नरेंद्र देव शर्मा ने बताया कि प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, उत्तर प्रदेश शासन के आदेश पर सात जुलाई 2023 शुक्रवार को वाराणसी में प्रधानमंत्री के कर कमलों से आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी को पीवीसी (प्लास्टिक लैमिनेटिड कार्ड) कार्ड वितरण का शुभारंभ किया जा रहा है। सात जुलाई को जिले के सभी ग्राम सभाओं में भी इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 

आयुष्मान भारत योजना के कार्यक्रम प्रभारी डॉ आशीष कुमार झा ने बताया कि कार्यक्रम का आयोजन जनपद के सभी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के अलावा पंचायत सचिवालय में भी आयोजित किया जाएगा। जिसके लिए आशा कार्यकर्ता, आशा संगिनी, एएनएम, सीएचओ के साथ सभी पंचायत सहायकों को कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में निर्देशित किया गया है। इस आयोजन आयुष्मान योजना के लाभ के संबंध में जानकारी प्रदान की जाएगी। साथ ही कार्यक्रम स्थल पर आयुष्मान कार्ड बनाने की व्यवस्था भी होगी। उन्होंने बताया कि जिन लाभार्थियों ने अभी तक अपना आयुष्मान कार्ड की केवाईसी नहीं कराया है। वह इस ग्रामसभा में पंचायत सहायक या आशा कार्यकर्ता के माध्यम से ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। आयुष्मान कार्ड बनने के बाद जनपद समेत प्रदेश व देश के किसी भी पंजीकृत सरकारी अथवा निजी चिकित्सालय में निशुल्क उपचार की सुविधा प्राप्त की जा सकती है। चिन्हित परिवार के सभी सदस्यों का अपना आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य है। सभी पंचायत सचिवालय में पंचायत सहायकों एवं स्वास्थ्य केंद्रों पर आशा कार्यकर्ता के पास आयुष्मान योजना के लाभार्थी परिवारों की संपूर्ण सूची उपलब्ध है। अपना और अपने परिवार का नाम सूची में देखकर किसी भी पंचायत सचिवालय अथवा कॉमन सर्विस सेंटर अथवा आयुष्मान योजना में पंजीकृत राजकीय अथवा निजी चिकित्सालय में आयुष्मान मित्र के माध्यम से ईकेवाईसी करवा सकते हैं और अपना आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

स्वास्थ्य विभाग एवं पंचायती राज विभाग के आपसी समन्वय में प्रधानमंत्री के प्रस्तावित आयुष्मान पीवीसी कार्ड वितरण समारोह के प्रसारण का आयोजन जनपद के सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा के माध्यम से किया जाएगा। इस संबंध में संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देशित किया जा चुका है। ग्रामीणों को ग्रामसभा में प्रतिभाग करने के लिए आशा के माध्यम से लाभार्थियों के साथ में अन्य ग्रामीणों को भी सूचित किया जाएगा

डॉ. एनडी शर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी, जालौन

ग्रामसभा का आयोजन पंचायत सचिवालय में आयोजित करने के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए जा चुके हैं। एडीओ पंचायत के माध्यम से कार्यक्रम की निगरानी की जाएगी।

अवधेश सिंह, जिला पंचायती राज अधिकारी, जालौन

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS