जालौन : सात जून से जिले में चलेगा एक कदम सुपोषण अभियान

सात जून से जिले में चलेगा एक कदम सुपोषण अभियान

स्वास्थ्य विभाग और आईसीडीएस विभाग के समन्वय से पूरे महीने चलेगा अभियान

जालौन : एक कदम सुपोषण अभियान जनपद में सात जून से चलाया  जाएगा। एक महीने चलने वाले इस अभियान में मातृ स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी गतिविधियां होगी। इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग और आईसीडीएस विभाग को जोड़ा गया है। अभियान छह जुलाई तक संचालित होगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनडी शर्मा ने बताया कि वर्ष 2022 में एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर अभियान चलाया गया था। इस वर्ष 2023 में गर्भवती और धात्री महिलाओं के साथ सैम यानी गम्भीर रूप से कुपोषित  बच्चों को भी जोड़ा गया है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए तैयारियां पूरी हो गई है। संबंधित विभाग और स्टाफ को निर्देशित किया गया है कि वह इस अभियान को सफलता से पूरा करें।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अरविंद भूषण ने बताया कि अभियान में प्रत्येक गर्भवती और धात्री महिला को आयरन, कैल्शियम, एल्बेंडाजोल और फोलिक एसिड की गोलियों के बारे में चल रही भ्रांतियों को दूर करते हुए उनके सेवन को बढ़ावा देना है। इसके अलावा मातृ स्वास्थ्य संबंधी परामर्श भी दिया जाना है। उन्होंने बताया कि इस बार अभियान में सैम बच्चों को भी जोड़ा गया है। सैम (अति कुपोषित)  बच्चों को छह दवाओं को निर्धारित मात्रा में सेवन कराना है। उन्होंने बताया कि सात जून से छह जुलाई तक मुख्य अभियान चलेगा। इसके बाद सात जुलाई से 13 जुलाई तक मापअप राउंड चलेगा। उन्होंने बताया कि अभियान में शत प्रतिशत लाभार्थियों तक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराना है। साथ ही उन्हें पोषण के प्रति जागरुक करना है। आंगनबाड़ी केंद्रों को जिम्मेदारी दी गई है कि वह बच्चों की वजन, लंबाई, ऊंचाई लेते हुए कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों की पहचान करें और मातृ और बाल स्वास्थ्य कार्ड पर इसका ब्योरा अंकित करें। सैम बच्चों का प्रतिमाह फालोअप भी किया जाएगा।

जिला परामर्शदाता मातृत्व स्वास्थ्य रुबी वर्मा ने बताया कि जिले में 15 से 49 आयु वर्ग की 44.2 प्रतिशत महिलाएं एनीमिया से पीड़ित है। वहीं गर्भवती महिलाएं 52.7 प्रतिशत एनीमिक है। यह आंकड़े एनएफएचएस 5 के आंकड़े के अनुसार है। उन्होंने बताया कि अभियान की रोजाना ई कवच पोर्टल पर रिपोर्टिंग की जाएगी और समीक्षा भी होगी।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS