भोगापुरम अंतरराष्ट्रीय ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के विकास का पहला चरण शुरू

भोगापुरम अंतरराष्ट्रीय ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के विकास का पहला चरण शुरू

ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा तीन चरणों में विकसित किया जाएगा

पहले चरण की लागत 4592 करोड़ रुपये होगी और इस तैयार बुनियादी ढांचे से वर्ष में 6 मिलियन यात्री लाभ उठा सकेंगे

रनवे की लंबाई 3800 मीटर होगी और कैट आई सक्षम होगा

5000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में एक कार्गो टर्मिनल विकसित किया जाएगा


आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जगन मोहन रेड्डी ने 3 मई 2023 को भोगापुरम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास के लिए आधारशिला रखी।


इस परियोजना को तीन चरणों में विकसित किया जाएगा :


पहला चरण - 6 मिलियन यात्री प्रति वर्ष (एमपीपीए) को सेवा देने के लिए विकसित किया जाएगा।


दूसरा चरण - क्षमता को 12एमपीपीए तक बढ़ाया जाएगा।


तीसरा चरण - विकास का समापन कुल क्षमता 18 एमपीपीए के साथ होगा।


यह हवाई अड्डा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जाएगा और चरण 1 के लिए अनुमानित परियोजना लागत 4592 करोड़ रुपये है। हवाई अड्डे के कुल भूमि का क्षेत्रफल 2203.26 एकड़ होगा, जिसमें 3800 मीटर फैले कैट I के लिए योग्य रनवे और 5000 वर्ग मीटर के कार्गो टर्मिनल होगा।


भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) और आंध्र प्रदेश सरकार के बीच 12.09.2022 को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। जिसमें यह सहमति हुई थी कि राज्य सरकार एमओयू पर हस्ताक्षर करने की तिथि से 06 महीने के भीतर बिना किसी स्टांप शुल्क या किसी अन्य शुल्क के पूरे हवाई अड्डे की भूमि को एएआई के नाम पर म्यूट कर देगी और विशाखापत्तनम (आईएनएस डेगा) में सिविल एन्क्लेव भोगापुरम हवाई अड्डे के संचालन शुरू होने की तारीख से 30 साल के लिए बंद रहेगा।


नागरिक उड्डयन मंत्रालय और एयरपोर्ट डेवलेपर यानी जीएमआर विशाखापत्तनम इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (जीवीआईएएल) के बीच आरक्षित सेवाओं के लिए 10.03.2023 को समझौता ज्ञापन का आदान प्रदान किया गया था और जीवीआईएएल और बीसीएएस के बीच समझौते का आदान-प्रदान 06.04.2023 को किया गया था।


यह हवाई अड्डा राज्य के विकास के लिए एक विकास इंजन बनेगा और उत्तरी आंध्र के क्षेत्र में पर्यटन के उदय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS