जालौन : अंत्योदय राशन कार्ड धारकों का आयुष्मान कार्ड बनाने में जनपद, प्रदेश में आठवें स्थान पर

जालौन : अंत्योदय राशन कार्ड धारकों का आयुष्मान कार्ड बनाने में जनपद, प्रदेश में आठवें स्थान पर

अब तक 83.5 प्रतिशत अंत्योदय राशन कार्ड धारकों का बनाया गया आयुष्मान कार्ड

जालौन : अंत्योदय लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड तेजी से बनाए जा रहे हैं। जनपद में अब तक 83.5 प्रतिशत परिवारों में आयुष्मान कार्ड दिया जा चुका है एवं शेष बचे हुए 16.5 प्रतिशत परिवारों को शीघ्र संतृप्त करने की तैयारी है। कुल 1.09 लाखसदस्यों में से 67113 लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनवाकर जनपद जालौन का प्रदेश में आठवां स्थान है। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एनडी शर्मा ने बताया कि आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया मेंहोली के त्योहार के बाद तेजी आई है। जिला पंचायती राज अधिकारी कार्यालय की तरफ से सभी एडीओ पंचायत एवं ग्राम सचिव के माध्यम से पंचायत सहायकों को आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए निर्देशित किया गया। वहीं जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय की ओर से पूर्ति निरीक्षक के माध्यम से सभी कोटेदारों को अपने अपने क्षेत्र के सभी लाभार्थियों को सूचित करते हुए उनका आयुष्मान कार्ड पंचायत सचिवालय अथवा कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से बनवाने के लिए निर्देशित किया गया था। 


आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम प्रभारी डॉ आशीष कुमार झा ने बताया कि जनपद में 34037 अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवार आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत शामिल किए गए थे। इन परिवारों में 1.09 लाखसदस्यों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाने थे। जिसमें से अब तक 28,436 परिवारों के67,113 सदस्यों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। जो लक्ष्य का  83.5 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि 81.5 प्रतिशत अंत्योदय राशनकार्ड धारकों का आयुष्मान कार्ड बनाकर झांसी 20वें स्थान पर एवं 54.2 प्रतिशत लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाकर ललितपुर 71 वें स्थान पर है। 


जिला पूर्ति अधिकारी अनूप तिवारी ने बताया कि शत प्रतिशत लाभार्थियों तक आयुष्मान कार्ड पहुंचाने के लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर जो विशेष अभियान जिले में चलाया गया था।  उसके परिणाम स्वरूप आज जनपद की स्थिति प्रदेश में काफी सुधरी है। अब केवल वही लाभार्थी बच गए हैं जो किसी कारणवश प्रदेश से बाहर किसी काम से गए हुए हैं या परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु हो चुकी है अथवा परिवार विस्थापित हो चुका है। कुछ लाभार्थियों के अंगूठे के निशान सही ढंग से नहीं होने की वजह से बायोमेट्रिक नहीं हो पा रही है जिसकी सूचना सीएमओ कार्यालय को दी जा चुकी है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS