मलेरिया उन्मूलन पर एशिया-प्रशांत नेताओं के सम्मेलन में डॉ. मनसुख मांडविया ने मुख्य भाषण दिया

मलेरिया उन्मूलन पर एशिया-प्रशांत नेताओं के सम्मेलन में डॉ. मनसुख मांडविया ने मुख्य भाषण दिया

मलेरिया न केवल एक सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा है बल्कि सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक चुनौती भी है जिसके लिए सभी हितधारकों के सहयोग की आवश्यकता है: डॉ. मांडविया

"भारत दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में मलेरिया के अधिक मामलों वाला एकमात्र देश था, जहां 2019 की तुलना में 2020 में मलेरिया के मामलों में गिरावट दर्ज की गई"

"भारत ने 2015-2022 के दौरान मलेरिया के मामलों में 85.1 प्रतिशत की गिरावट और मौतों में 83.36 प्रतिशत गिरावट दर्ज की"


केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. मानिक साहा, मिजोरम के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. आर. ललथमग्लिआना, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी.के. पॉल और विश्व स्वास्थ्य संगठन के दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय कार्यालय की निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल की उपस्थिति में मलेरिया उन्मूलन पर एशिया पैसिफिक लीडर्स कॉन्क्लेव को वर्चुअल तौर पर संबोधित करते हुए कहा, "मलेरिया न केवल एक सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा है बल्कि सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक चुनौती भी है जिसके लिए सभी हितधारकों के सहयोग की आवश्यकता है। भारत दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में मलेरिया के अधिक मामलों वाला एकमात्र देश था, जहां 2019 की तुलना में 2020 में मलेरिया के मामलों में गिरावट दर्ज की गई। भारत ने 2015-2022 के दौरान मलेरिया के मामलों में 85.1 प्रतिशत की गिरावट और मृत्यु में 83.36 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की।”


सोलोमन द्वीप के स्वास्थ्य और चिकित्सा सेवा मंत्री डॉ. कुल्विक तोगमाना, फिजी गणराज्य के स्वास्थ्य और चिकित्सा सेवा मंत्री डॉ. एंटोनियो लालबालावु, इंडोनेशिया गणराज्य के उप स्वास्थ्य मंत्री डॉ. दांते सक्सोनी हर्बुवोनो, मलेशिया के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. जालिहा बिनती मुस्तफा, शाही कंबोडिया के स्वास्थ्य मंत्रालय के अंडर सेक्रेट्री डॉ. माओ तान एंग, श्रीलंका के स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत मलेरिया-रोधी अभियान की निदेशक डॉ. चंपा अलुथवीरा, नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय के महामारी विज्ञान और रोग नियंत्रण प्रभाव के निदेशक डॉ. चुमन लाल दास, म्यांमार के राष्ट्रीय निदेशक डॉ. मोह मोह ल्विन भी सम्मेलन में उपस्थित थे।


माननीय प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण की सराहना करते हुए, डॉ. मांडविया ने विस्तार से बताया कि श्री नरेन्द्र मोदी जी उन वैश्विक नेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने 2015 में ईस्ट एशिया समिट में एशिया-पैसिफिक लीडर्स एलायंस के मलेरिया उन्मूलन रोडमैप का समर्थन किया और 2030 तक मलेरिया मुक्त होने के लिए इस क्षेत्र को प्रेरित किया था।


विशेष रूप से सीमांत और कमजोर समुदायों के लिए मलेरिया द्वारा उत्पन्न महत्वपूर्ण चुनौती के बारे में संबोधित करते हुए, डॉ. मांडविया ने कहा, "पुनर्जीवित राजनीतिक प्रतिबद्धता और मजबूत तकनीकी नेतृत्व दुनिया से मलेरिया के उन्मूलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।" आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई), आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र, और आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन जैसी भारत की स्वास्थ्य पहलों के परिवर्तनकारी प्रभाव के साथ-साथ इसके स्वास्थ्य कर्मियों की पर्याप्त भूमिका का हवाला देते हुए, डॉ. मांडविया ने कहा "भारत मलेरिया को खत्म करने के अपने प्रयास में अन्य देशों के साथ अपने संसाधनों, ज्ञान और सीख को साझा करने के लिए प्रतिबद्ध है।"


डॉ. वी. के. पॉल ने मलेरिया के मामलों में महत्वपूर्ण गिरावट हासिल करने के लिए दक्षिण एशियाई और प्रशांत क्षेत्र के देशों को बधाई दी और एक अंतर-क्षेत्रीय दृष्टिकोण के साथ सबसे हाशिए पर और कमजोर समुदायों पर काम करने पर ध्यान देने के साथ मलेरिया को एक इतिहास बनाने के लक्ष्य पर जोर दिया। उन्होंने संपूर्ण-सरकार और संपूर्ण-समाज के दृष्टिकोण को अपनाते हुए देश की सीमाओं के पार सहयोग की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, "जब तक हम सीमाओं के पार एक साथ काम नहीं करते तब तक हम मलेरिया को खत्म नहीं कर सकते। हमें अनुसंधान और नवाचार को प्राथमिकता देने और व्यवहार परिवर्तन अनुसंधान को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। मलेरिया के खिलाफ अतिरिक्त हथियार रखने के लिए हमें मलेरिया के खिलाफ टीका विकसित करने में जबरदस्त काम करने की जरूरत है।” मलेरिया को खत्म करने के लिए डिजिटल उपकरणों के इस्तेमाल पर जोर देते हुए, डॉ. पॉल ने कहा कि "हमें मलेरिया के अधिक मामले वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने और अंतर-क्षेत्रीय सहयोग से इस बीमारी को खत्म करने की आवश्यकता है जो ग्रामीण स्तर पर शुरू होती है।" डॉ. पॉल ने जोर देकर कहा कि घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्र, प्रवासी आबादी, आदिवासी आबादी वाले क्षेत्र कुछ प्रमुख चुनौतीपूर्ण क्षेत्र हैं जहां हमें 'वन टीम इंडिया' के रूप में ध्यान केंद्रित करने और एक साथ काम करने की आवश्यकता है।


त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा ने मलेरिया के प्रकोप के कारण 2014 में त्रिपुरा द्वारा सहन किए गए विनाशकारी प्रभावों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि राज्य कैसे विकसित हुआ और वेक्टर-नियंत्रण उपायों की अपनी प्रथाओं को बढ़ाया, संस्थागत समर्थन के माध्यम से सामुदायिक जागरूकता जैसे उपायों के माध्यम से भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने राज्य के सर्वांगीण विकास और मलेरिया के मामलों में तेजी से कमी की।


मिजोरम के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. आर. ललथमग्लिआना ने राजनीतिक प्रतिबद्धता की भूमिका और प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए कहा, "ये विचार-विमर्श, चर्चा इस प्रयास में ज्ञान और जागरूकता बढ़ाने के लिए काम करते हैं, और उच्च प्रभाव प्राप्त करने के तरीकों और साधनों को रोशन करते हैं।"


फिजी के स्वास्थ्य और चिकित्सा सेवा मंत्री डॉ. रातू एटोनियो रबिसी लालबालावु ने अपने देश से मलेरिया को खत्म करने के लिए अपनाए गए तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने कहा, "आकस्मिक और लगातार प्रयासों की आवश्यकता है क्योंकि कोई भी आकार सभी के लिए उपयुक्त नहीं है और सभी देशों को अपने सर्वोत्तम उपयोग के लिए उपलब्ध संसाधनों का लाभ उठाना चाहिए, सामुदायिक जुड़ाव और संस्थागत गतिशीलता को मजबूत करना चाहिए।"


सोलोमन द्वीप के स्वास्थ्य और चिकित्सा सेवा मंत्री डॉ. कल्विक टोगामाना ने वित्तीय बाधाओं के बारे में चर्चा की। उन्होंने मलेरिया को खत्म करने के प्रयास में विभिन्न संगठनों के समर्थन के साथ पूरे-सरकार, पूरे-समाज के दृष्टिकोण को अपनाने की वकालत की। उन्होंने यह भी कहा, "यह हमारी प्रगति की समीक्षा करने, हमारी प्रतिबद्धताओं की पुष्टि करने और 2030 तक मलेरिया को खत्म करने की रणनीति बनाने का एक अवसर है।"


संपूर्ण प्रणाली के दृष्टिकोण के साथ अंतर-क्षेत्रीय प्रतिबद्धता को मजबूत करने के लिए क्षेत्रीय और राजनीतिक प्रतिबद्धता के महत्व को दोहराते हुए, श्री राजेश भूषण ने इस बात पर जोर दिया कि मलेरिया के सफल उन्मूलन के लिए जागरूकता, पहचान, निदान और उपचार को अंतिम मील समुदाय के दरवाजे तक ले जाने की आवश्यकता है।


डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा, "सबसे पहले सबसे कमजोर लोगों तक पहुंचने पर ध्यान देने के साथ, हमें एक साथ निवेश, नवाचार और कार्यान्वयन करना चाहिए। आबादी के इन वर्गों तक पहुंचना वैश्विक तकनीकी रणनीति और सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने और हमारे क्षेत्र में हर जगह, हर किसी के लिए मलेरिया के मामलों को शून्य के स्तर तक पहुंचाने के हमारे वादे को पूरा करने के लिए अनिवार्य है।"


एशिया पैसिफिक लीडर्स मलेरिया एलायंस के सीईओ डॉ. सार्थक दास और विभिन्न सरकारी विभागों, विकास भागीदारों और कंपनियों के वरिष्ठ प्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS