5वां इंडिया-यूके होम अफेयर्स डायलॉग

5वां इंडिया-यूके होम अफेयर्स डायलॉग


5वां इंडिया-यूके होम अफेयर्स डायलॉग आज नई दिल्ली में आयोजित किया गया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय गृह सचिव श्री अजय कुमार भल्ला ने किया और ब्रिटेन के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सर मैथ्यू रिक्रॉफ्ट, परमानेंट सेक्रेटरी, होम ऑफिस ने किया। इस बैठक में दोनों देशों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया।


बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने आपसी सहयोग की समीक्षा की और ऐसे कदमों की पहचान की जिन्‍हें आतंकवाद, साइबर सुरक्षा एवं वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला, नशीले पदार्थों की तस्करी, प्रवासन, प्रत्यर्पण, ब्रिटेन में खालिस्तान समर्थक उग्रवाद सहित अन्य भारत विरोधी गतिविधियों जैसे मुद्दों पर आपसी सहयोग बढ़ाने के अवसरों और तालमेल के ज़रिए सहयोग बढ़ाने के लिए उठाया जा सकता है।


भारतीय पक्ष ने विशेष रूप से भारत में आतंकवादी गतिविधियों में मदद करने और उन्हें बढ़ावा देने के लिए खालिस्तान समर्थक तत्वों द्वारा ब्रिटेन द्वारा उन्हें दिए गए शरणार्थी दर्जे के दुरुपयोग पर अपनी चिंताओं से अवगत कराया और ब्रिटेन के साथ बेहतर सहयोग और यूके स्थित खालिस्तान समर्थक चरमपंथियों की निगरानी बढ़ाने और समुचित कार्रवाई करने का अनुरोध किया। ब्रिटेन स्थित भारतीय उच्चायोग की सुरक्षा में चूक पर भी भारत की चिंताओं से ब्रिटिश प्रतिनिधिमंडल को अवगत कराया गया।


बैठक के अंत में, दोनों पक्षों ने वर्तमान पारस्‍परिक साझेदारी पर संतोष जताते हुए द्विपक्षीय संबंधों को घनिष्‍ठ बनाने तथा दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग को बनाए रखने पर सहमति व्‍यक्‍त की।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS