छूटे हुए लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाने के लिए अभियान बढ़ाया गया

छूटे हुए लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाने के लिए अभियान बढ़ाया गया

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बोले, फाइलेरिया से बचाव के लिए दवा का सेवन जरूरी

जालौन : छूटे हुए लोगों को दवा खिलाने के लिए फाइलेरिया के सामूहिक दवा ​सेवन अभियान को तीन दिन और बढ़ा दिया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एनडी शर्मा ने बताया कि फाइलेरिया के सामूहिक दवा सेवन अभियान (एमडीए) के तहत शत प्रतिशत लोगों को दवा खिलाई जानी है। ऐसे में जिन लोगों ने दवा का सेवन नहीं किया है, वह स्वयं आगे आकर दवा का सेवन कर लें। फाइलेरिया से बचाव के लिए दवा का सेवन करना बहुत जरूरी है।


 


अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी वेक्टर बोर्न डिजीज डॉ अरविंद भूषण ने बताया कि जनपद में दस फरवरी से 27 फरवरी 2023 तक सामूहिक दवा सेवन के लिए अभियान चलाया गया था। इसके बाद एक मार्च से छह मार्च 2023 तक मापअप राउंड जनपद में संचालित किया गया। इसके बावजूद कई लोगों ने दवा का सेवन नहीं किया है। ऐसे लोगों को दवा खिलाने के लिए हाई रिस्क एरिया (एचआरए), ईट भट्टा मजदूर, घुमंतू आबादी, स्कूल, कार्यालय आदि में दवा का सेवन करने से इंकार करने वाले  लोगों को शत प्रतिशत दवा खिलाई जानी है। ऐसे लोगों को दवा खिलाने के लिए टीम बना दी गई है। उन्होंने बताया कि उरई शहरी क्षेत्र, कालपी, कदौरा और पिंडारी में विशेष रुप से दवा का सेवन कराया जाएगा। इस अभियान की रोजाना मानीटरिंग की जाएगी।


 


जिला मलेरिया अधिकारी डॉ जीएस स्वर्णकार ने बताया कि अभियान में 19.43 लाख आबादी को दवा खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इसमें अब तक 15.16 लाख लोगोने दवा का सेवन कर लिया है। जो लक्ष्य का 78.4 प्रतिशत है। अभियान में शत प्रतिशत लोगों को दवा खिलाई जानी है। फाइलेरिया से बचाव के लिए दवा का सेवन करना बहुत जरूरी है। क्योंकि फाइलेरिया मच्छर काटने से होने वाली ऐसी बीमारी है, जिसके लक्षण दस से 15 साल बाद उभरते है। तब इसका कोई खास उपचार नहीं बचता है। वहीं संक्रमित व्यक्ति बिना लक्षण वाले किसी दूसरे संक्रमित व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है। फाइलेरिया की रोकथाम के लिए शत प्रतिशत लोगों को दवा का सेवन करना जरूरी है।


 


बायोलाजिस्ट भावना वर्मा ने बताया कि दवा स्वास्थ्य कार्यकर्ता के सामने ही सेवन करनी है। गर्भवती, गंभीर रुप से बीमार और दो साल से छोटे बच्चों को छोड़कर शत प्रतिशत लोगों को दवा का सेवन करना है। फाइलेरिया की दवा साल में एक बार खिलाई जाती है। इसका सभी लोग सेवन करें।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS