होली मनाने परदेश से गांव घर लौटे परिवार शीघ्र बनवाएं अपना आयुष्मान कार्ड : मुख्य विकास अधिकारी

होली मनाने परदेश से गांव घर लौटे परिवार शीघ्र बनवाएं अपना आयुष्मान कार्ड : मुख्य विकास अधिकारी    जिला पूर्ति अधिकारी और जिला पंचायती राज अधिकारी को दी गई है जिम्मेदारी    जालौन : मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अभय कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में खंड विकास अधिकारी, एडीओ पंचायत एवं चिकित्साधिकारियों  की जूम मीटिंग विकास भवन सभागार में हुई। इसमें आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत बनाए जा रहे आयुष्मान कार्ड की ब्लॉकवार समीक्षा की गई।     मुख्य चिकित्सा अधिकारी  ने सभी अधिकारियों को को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत शामिल लाभार्थियों समेत अंत्योदय राशनकार्ड धारक परिवारों, पंजीकृत श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड जल्द बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि  अंत्योदय राशन कार्ड धारक लाभार्थी परिवारों के सभी सदस्यों का आयुष्मान कार्ड शत-प्रतिशत बनाया जाए। उन्होंने बताया कि होली पर्व पर लाभार्थी परिवार समेत अपने-अपने गांव घर में आए हैं। ग्राम प्रधान, सचिव, लेखपाल एवं कोटेदार के माध्यम से लाभार्थियों को सूचित करवाते हुए मुनादी करवाकर छूटे हुए लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड गांव से जाने के पूर्व अवश्य बनवाए ताकि आवश्यकता अनुसार उन्हें प्रदेश समेत देश के किसी भी राज्य में निशुल्क उपचार की सुविधा पंजीकृत चिकित्सालय में प्राप्त हो सके।     मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एनडी शर्मा ने चिकित्साधिकारियों को अंत्योदय राशनकार्ड धारक लाभार्थियों की सूची ब्लाक स्तर पर प्रिंट कराते हुए संबंधित ब्लॉक के पूर्ति निरीक्षक को तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सब सेंटर पर नियुक्त कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) के माध्यम से आशा संगिनी एवं एएनएम के द्वारा अपने अपने संबंधित क्षेत्र में शेष लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए माइक्रोप्लान बनाकर 31 मार्च तक अधिक से अधिक लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाकर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि  जिला स्तर पर जिलाधिकारी कार्यालय में आयुष्मान भारत कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। जहां कॉल करके पंचायत सहायक अथवा सीएचओ अथवा आयुष्मान मित्र किसी भी तकनीकी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।     आयुष्मान भारत योजना के प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर डॉ आशीष कुमार झा ने बताया कि जनपद में दिसंबर 2022 माह में कुल 22094 जबकि जनवरी 2023 माह में 13659 एवं फरवरी 2023 माह में 3653 आयुष्मान कार्ड बनाए गए। पंचायत सहायक के द्वारा फरवरी माह में 1134 जबकि कॉमन सर्विस सेंटर के बीएलई द्वारा 1297, सीएचओ के द्वारा 298, पंजीकृत चिकित्सालयों के आयुष्मान मित्र के द्वारा 924 आयुष्मान कार्ड बनाए गए।      डीपीआरओ डॉ अवधेश सिंह ने सभी एडीओ पंचायत को पंचायत सहायकों के माध्यम से सभी लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड शीघ्र बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधान के माध्यम से गांव में मुनादी कराते हुए लाभार्थी को कॉमन सर्विस सेंटर सहित पंचायत सचिवालय पर आयुष्मान कार्ड बनाने की बात कही।

होली मनाने परदेश से गांव घर लौटे परिवार शीघ्र बनवाएं अपना आयुष्मान कार्ड : मुख्य विकास अधिकारी


जिला पूर्ति अधिकारी और जिला पंचायती राज अधिकारी को दी गई है जिम्मेदारी


जालौन : मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अभय कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में खंड विकास अधिकारी, एडीओ पंचायत एवं चिकित्साधिकारियों  की जूम मीटिंग विकास भवन सभागार में हुई। इसमें आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत बनाए जा रहे आयुष्मान कार्ड की ब्लॉकवार समीक्षा की गई। 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी  ने सभी अधिकारियों को को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत शामिल लाभार्थियों समेत अंत्योदय राशनकार्ड धारक परिवारों, पंजीकृत श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड जल्द बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि  अंत्योदय राशन कार्ड धारक लाभार्थी परिवारों के सभी सदस्यों का आयुष्मान कार्ड शत-प्रतिशत बनाया जाए। उन्होंने बताया कि होली पर्व पर लाभार्थी परिवार समेत अपने-अपने गांव घर में आए हैं। ग्राम प्रधान, सचिव, लेखपाल एवं कोटेदार के माध्यम से लाभार्थियों को सूचित करवाते हुए मुनादी करवाकर छूटे हुए लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड गांव से जाने के पूर्व अवश्य बनवाए ताकि आवश्यकता अनुसार उन्हें प्रदेश समेत देश के किसी भी राज्य में निशुल्क उपचार की सुविधा पंजीकृत चिकित्सालय में प्राप्त हो सके। 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एनडी शर्मा ने चिकित्साधिकारियों को अंत्योदय राशनकार्ड धारक लाभार्थियों की सूची ब्लाक स्तर पर प्रिंट कराते हुए संबंधित ब्लॉक के पूर्ति निरीक्षक को तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सब सेंटर पर नियुक्त कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) के माध्यम से आशा संगिनी एवं एएनएम के द्वारा अपने अपने संबंधित क्षेत्र में शेष लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए माइक्रोप्लान बनाकर 31 मार्च तक अधिक से अधिक लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाकर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि  जिला स्तर पर जिलाधिकारी कार्यालय में आयुष्मान भारत कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। जहां कॉल करके पंचायत सहायक अथवा सीएचओ अथवा आयुष्मान मित्र किसी भी तकनीकी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। 


आयुष्मान भारत योजना के प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर डॉ आशीष कुमार झा ने बताया कि जनपद में दिसंबर 2022 माह में कुल 22094 जबकि जनवरी 2023 माह में 13659 एवं फरवरी 2023 माह में 3653 आयुष्मान कार्ड बनाए गए। पंचायत सहायक के द्वारा फरवरी माह में 1134 जबकि कॉमन सर्विस सेंटर के बीएलई द्वारा 1297, सीएचओ के द्वारा 298, पंजीकृत चिकित्सालयों के आयुष्मान मित्र के द्वारा 924 आयुष्मान कार्ड बनाए गए।  


डीपीआरओ डॉ अवधेश सिंह ने सभी एडीओ पंचायत को पंचायत सहायकों के माध्यम से सभी लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड शीघ्र बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधान के माध्यम से गांव में मुनादी कराते हुए लाभार्थी को कॉमन सर्विस सेंटर सहित पंचायत सचिवालय पर आयुष्मान कार्ड बनाने की बात कही।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS