प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ​शुरू हुआ विशेष टीकाकरण शिविर

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ​शुरू हुआ विशेष टीकाकरण शिविर

पांच साल तक के बच्चों को टीकाकरण के लिए चला दस दिवसीय विशेष अभियान


जालौन : छूटे हुए बच्चों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान का सोमवार को शुभारंभ किया गया। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ वीरेंद्र सिंह ने राठ रोड स्थित मंगलम गेस्ट हाउस के पास बने आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर शुभारंभ किया।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीरेंद्र सिंह ने बताया कि बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है। जिले में शासन के निर्देश पर छूटे हुए बच्चों के टीकाकरण के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान मार्च तक चलेगा। इसमें जनवरी में नौ जनवरी से 20 जनवरी तक और फरवरी में 13 फरवरी से 24 फरवरी तक और मार्च माह में 13 मार्च से 24 मार्च तक विशेष ​टीकाकरण शिविर आयोजित होंगे। इन शिविरों में बच्चों को बीसीजी, पोलियो, हेपेटाइटिस, पेंटा, एमआर, आईपीवी, पीसीबी, टीडी, विटामिन ए समेत संपूर्ण टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि खसरा और रुबैला के लिए एमआर वैक्सीन की दो खुराकों से नियंत्रित किया जा सकता है। उन्होंने 0 से 5 साल तक के बच्चों के हैड काउंट सर्वे कराया गया था। इसमें छूटे बच्चों के टीकाकरण के लिए विशेष अभियान चलाकर टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण की रोजाना पोर्टल पर अपडेट रिपोर्ट की जाएगी और इसकी मानीटरिंग भी होगी। टीकाकरण में जहां जरूरत होगी, वहां धर्मगुरुओं की भी मदद ली जाएगी।

 अपर शोध अधिकारी आरपी विश्वकर्मा ने बताया कि विशेष टीकाकरण के लिए एएनएम, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को लगाया गया है। उन्होंने बताया कि सर्वे में 2531 बच्चे टीकाकरण से छूटे हुए मिले हैं। इनके टीकाकरण के लिए 610 सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। टीकाकरण सत्र के शुभारंभ पर अरबन हेल्थ कोआर्डिनेटर संजीव कुमार चंदेरिया, नगरीय प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ जितेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे। सत्र के बाद जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने शहरी क्षेत्रों में लगे बूथों का निरीक्षण किया और टीमों को सतर्कता से काम करने के निर्देश दिए।


15 जनवरी से लगेंगे विशेष सत्र

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ वीरेंद्र सिंह ने बताया कि  शहरी क्षेत्र में नियमित टीकाकरण की कवरेज बढ़ाने और जागरुकता के के लिए 15 जनवरी से जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, मेडिकल कालेज एवं सभी नगरीय स्वास्थ्य केंद्रों में मंगलवार से रविवार तक विशेष शिविर लगाकर टीकाकरण किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS