जालौन : मानसिक विकारों से ग्रसित हैं तो करें टेली मानस में कॉल

जालौन : मानसिक विकारों से ग्रसित हैं तो करें टेली मानस में कॉल


जालौन : नींद न आने, अत्यधिक तनाव, भ्रामक स्थिति में रहना या असफलता के बाद दबाव महसूस होनामानसिक तनावके लक्षण होते हैं। ऐसे में टेली मानस सेवा में कॉल करके सहायता ली जा सकती है। इसके अलावा किसी भी मानसिक विकार की स्थिति में इस सेवा का लाभ लिया जा सकता है। इससे घर बैठे ही मरीज को उचित परामर्श मिलेगा।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनडी शर्मा ने बताया कि मानसिक विकार कई प्रकार के होते हैं। कुछ जन्मजात होते हैं। लेकिन अब सभी प्रकार के मानसिक विकारों का उपचार संभव है। मरीज और तीमारदार को धैर्य के साथ उपचार कराना चाहिए। मानसिक विकारों के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब टेली मानस सुविधा शुरू की गई है। इसके लिए मरीज या तीमारदार टोल फ्री नंबर 1800914416 या 14416 पर कॉल कर सकता है। उन्होंने बताया कि इस नंबर पर कॉल करने वाले की गोपनीयता का विशेष ध्यान रखा जाताहै।


मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ.वीरेंद्र सिंह ने बताया कि टेली मानस मरीजों के लिए सुलभ व्यवस्था है, जिससे मरीज अपने अंदर की बातें खुलकर बता सकता है। जिससे वह अपने को हल्का महसूस करेगा और उपचार भी हो सकेगा।


जिला अस्पताल की साइकेट्रिक शोसल वर्कर दिनेश सिंह ने बताया कि टेली मानस द्वारा टेली मानसिक स्वास्थ्य सहायता और नेटवर्किंग सेवा के जरिए सभी को आसानी से मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इस सेवा को प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित और अधिकृत काउंसलर लोगों की सहायता करेंगे। उन्होंने मानसिक विकारों की अवस्था से गुजरने वालों से इस सेवा का लाभ उठाने की अपील की है। साथ ही बताया कि जिला अस्पताल के मनकक्ष में भी मानसिक विकारों से ग्रसित मरीजों की काउंसिलिंग की जाती है। उन्होंने बताया कि जब व्यक्ति ठीक से सोच नहीं पाता है और अपनी भावनाओं और व्यवहार पर नियंत्रण नहीं कर पाता है तो ऐसी हालत को मानसिक रोग कहते हैं। मानसिक रोगी आसानी से अपनी बातों और भावनाओं को दूसरे के सामने प्रकट नहीं कर पाते हैं। इसके चलते वह तनाव, अवसाद और नकारात्मकता के शिकार हो जाते हैं। इसलिए समय पर उसकी काउंसलिंग और इलाज की आवश्यकता होती है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS