22 दिसंबर को जिला अस्पताल में लगेगा विशेष पुरुष नसबंदी शिविर

आगामी 22 दिसंबर को जिला अस्पताल में लगेगा विशेष पुरुष नसबंदी शिविर

परिवार नियोजन में पुरुषों की भी हो भागीदारी


जालौन : परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत पुरुष नसबंदी (एनएसवी) के लिए विशेष शिविर का आयोजन 22 दिसंबर को जिला पुरुष चिकित्सालय में किया जाएगा। इसमें झांसी से सर्जन डॉ. गोकुल प्रसाद आएंगे। वह परिवार नियोजन अपनाने के इच्छुक पुरुषों की नसबंदी करेंगे।


जिले में 22 नवंबर से 11 दिसंबर तक परिवार नियोजन पखवाड़ा आयोजित किया गया। इसमें 28 पुरुषों की नसबंदी की गई। हालांकि अभी भी कई पुरुषों की नसबंदी होना है। ऐसे पुरुषों को निराश होने की जरूरत नहीं है। उनके लिए जिला पुरुष चिकित्सालय में 22 दिसंबर को विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनडी शर्मा ने बताया कि पुरुष नसबंदी कराने के लिए हर ब्लाक के बीसीपीएम और स्वास्थ्य पर्यवेक्षक को जिम्मेदारी दे दी गई है। हर ब्लाक से दो दो पुरुष नसबंदी की जानी है। 


अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं नोडल अधिकारी परिवार कल्याण डॉ. एसडी चौधरी ने बताया कि परिवार नियोजन अपनाने वाले पुरुष लाभार्थियों को शासन की ओर से तीन हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाती है। परिवार नियोजन अपनाने में महिलाओं के साथ पुरुषों की भी अहम भूमिका होती है। पुरुष किसी प्रकार का भ्रम न पाले। यह नसबंदी आपरेशन पूरी तरह सुरक्षित और सरल है। उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन पखवाड़े के दौरान डकोर, कदौरा, पिंडारी (कोंच), उरई अरबन, रामपुरा ब्लाक क्षेत्र में अच्छा काम किया है। शेष ब्लाकों को भी निर्देशित किया गया है कि वह भी निर्धारित लक्ष्य के अनुसार पुरुष नसबंदी कराने में सक्रियता दिखाए। 


स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अरविंद सिंह ने बताया कि परिवार नियोजन कार्यक्रम में जिले के चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों ने अच्छा काम किया है। आशा, एएनएम और अन्य स्टाफ के सहयोग से शासन द्वारा आवंटित लक्ष्य की प्राप्ति में सक्रियता से काम किया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS