कंट्रोल रूम से सुलझेगी आयुष्मान भारत लाभार्थियों की समस्याएं

कंट्रोल रूम से सुलझेगी आयुष्मान भारत लाभार्थियों की समस्याएं


झांसी मण्डलायुक्त के निर्देश पर बनाया गया कंट्रोल रूम


जालौन : मण्डलायुक्त के आदेश पर आयुष्मान भारत योजना संबंधित सभी शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। आयुक्त झांसी मण्डलडॉ. आदर्श सिंह ने पिछले दिनों विकास भवन सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में जनपद जालौन में आयुष्मान कार्ड बनाए जाने को गति प्रदान करने के लिए, एवं योजना के लाभार्थी समेत कार्ड बनाने वाले समस्त पंचायत सहायक, सीएचओ, आशा संगिनी, कोटेदार और वीएलई की तकनीकी समस्या के त्वरित निस्तारण के लिए कलेक्ट्रेट परिसर स्थित आईसीसीसी में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए थे। उनके निर्देश पर कंट्रोल रूम बना दिया गया है।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनडी शर्मा ने बताया कि मण्डलायुक्त के आदेश पर कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है। कंट्रोल रूम में दो कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगाई गई हैं। जो सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक कंट्रोल रूम में आने वाली सभी समस्याओं का अनुश्रवण करते हुए उन्हें समय से निस्तारण करने की प्रक्रिया पूर्ण करेंगे। 


आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) डॉ. आशीष कुमार झा ने बताया कि जिले में प्रतिदिन आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे है। अब तक कुल 1.95 लाख लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है। कुल 73369 परिवारों में कम से कम एक आयुष्मान कार्ड उपलब्ध किया जा चुका है। प्रतिदिन योजना से आच्छादित लाभार्थियों की संख्या बढ़ रही है एवं इसी के अनुपात में शिकायत की संख्या भी दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। इन समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए कलेक्ट्रेट परिसर में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जहां संबंधित कर्मचारी लाभार्थियों के समस्याओं को सुनकर उसके निदान के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे। साथ ही अगर कार्ड बनाने में कहीं पर भी कोई भी तकनीकी समस्या आ रही है तो उसे भी दूर किया जाएगा। अगर किसी लाभार्थी को उपचार के लिए प्रदेश के किसी अन्य मुख्य अस्पताल जो योजनान्तर्गत पंजीकृत है, अथवा देश के किसी अन्य अस्पताल की जानकारी भी लेनी होगी तो कंट्रोल रुम नंबर पर कॉल करके प्राप्त कर सकते हैं।यह कंट्रोल रूम रोजाना सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक संचालित रहेगा।


आयुष्मान भारत कंट्रोल रूम नंबर 


05162- 257090

05162- 253372

05162-250039

7307564677

7307571929

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS