केन्द्रीय आयुष मंत्री ने पुणे स्थित राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान का दौरा किया

केन्द्रीय आयुष मंत्री ने पुणे स्थित राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान का दौरा किया

मानव के समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में प्राकृतिक चिकित्सा महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है: श्री सर्बानंद सोनोवाल

केन्द्रीय आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान, पुणे (एनआईएन) का दौरा किया। श्री सोनोवाल ने संस्थान में चल रही विभिन्न गतिविधियों का अवलोकन किया। प्रो. डॉ. के. सत्य लक्ष्मी, निदेशक, एनआईएन, पुणे ने संगठन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों के बारे में एक विस्तृत प्रस्तुति दी। केन्द्रीय मंत्री ने संस्थान के कर्मचारियों और छात्रों के साथ बातचीत भी की।


इस अवसर पर श्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, “आयुष प्रणाली को व्यापक रूप से स्वीकार किया गया है और इसने मानवता को कई चीजें प्रदान की हैं। इस प्रणाली में और भी ज्यादा देने की क्षमता है। हमारे प्रधानमंत्री ने एक स्वतंत्र मंत्रालय बनाने और योग के माध्यम से दुनिया के हर व्यक्ति में भारत के प्रति सम्मान की भावना जगाने जैसे अपने अथक प्रयासों से आयुष क्षेत्र को काफी आगे बढ़ाया है।”






उन्होंने कहा कि भारत के लोग “एक भारत, श्रेष्ठ भारत” के तहत एकजुट हैं और आत्मनिर्भर भारत का सपना निश्चित रूप से बहुत जल्द साकार होने वाला है। आयुष मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय अब एक साथ काम कर रहे हैं और पूरी निष्ठा के साथ प्रतिबद्ध हैं।


राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान को 'बापू भवन' के नाम से भी जाना जाता है, जोकि पुणे के ताड़ीवाला रोड पर स्थित है। महात्मा गांधी जब भी पुणे आते थे तो इस संस्थान को अपना निवास स्थान बना लेते थे। उन्होंने यहां विभिन्न अंतरालों पर लगभग 156 दिनों तक निवास किया और प्राकृतिक चिकित्सा से संबंधित विभिन्न प्रयोग भी किए।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS