ब्लाकवार कैंप लगाकर दिया जाएगा कन्या सुमंगला योजना का लाभ

ब्लाकवार कैंप लगाकर दिया जाएगा कन्या सुमंगला योजना का लाभ  खंड विकास अधिकारी को बनाया गया नोडल, योजना से बालिकाएं होंगी लाभान्वित  जालौन : मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को आच्छादित करने के उद्देश्य से ब्लाकवार कैंप लगाकर लाभार्थियों को योजनाओं की जानकारी देते हुए योजना से जोड़ा जाएगा। जिलाधिकारी चांदनी सिंह ने इसके लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।  जिला प्रोबेशन अधिकारी डॉ. अमरेंद्र कुमार पौत्स्यायन ने बताया कि कन्या सुमंगला योजना मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाली योजनाओं में एक है। इसका लाभ ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को दिया जाना है। शासन ने इसके लिए 17 हजार लाभार्थियों को योजना का लाभ देने के निर्देश दिए है। जिलाधिकारी ने भी काम में तेजी लाने को आदेशित किया है। जिलाधिकारी के आदेश के क्रम में ब्लाकवार विशेष कैंप आयोजित किए जाएंगे। कैपों के लिए संबंधित खंड विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी नामितकिया गयाहै। उन्होंने बताया कि डकोर ब्लाक में 20 अक्टूबर, जालौन में 31 अक्टूबर, कदौरा में तीन नवंबर, महेबा में 10 नवंबर, कोंच में 14 नवंबर, नदीगांव में 17 नवंबर, माधौगढ़ में 21 नवंबर, कुठौंद में 25 नवंबर और रामपुरा ब्लाक में 29 नवंबर को विशेष कैंप आयोजित किए जाएंगे।    उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में निर्धारित लक्ष्य 17 हजार के सापेक्ष अभी लगभग नौ हजार लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया है। इसे बढ़ाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अभय कुमार श्रीवास्तव ने भी अपने स्तर से तहसीलदारों को निर्देशित किया है कि वह सभी ग्राम पंचायतों में इसका प्रचार प्रसार करवाएं। उन्होंने बताया कि यह मुख्यमंत्री की कल्याणकारी योजना है। इसमें दंपति की दो कन्या संतानों तक उन्हें छह चरणों में किश्तों के रुप में उनके खाते में 15 हजार रुपये की धनराशि दी जाती है। जो कन्या के जन्म से लेकर पढ़ाई तक विभिन्न प्रकार से काम आती है।      इस तरह मिलती है किश्त  •	बालिका के जन्म के समय दो हजार रुपये  •	बालिका के एक साल का होने और संपूर्ण टीकाकरण पर एक हजार रुपये  •	बालिका के कक्षा एक में नामांकन कराने पर दो हजार रुपये  •	बालिका के कक्षा पांच में नामांकन कराने पर दो हजार रुपये  •	बालिका के कक्षा नौ में नामांकन कराने पर तीन हजार रुपये  •	बालिका के हाईस्कूल के बाद दो वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम में नामांकन कराने या बालिका के बारहवीं उत्तीर्ण होने के बाद स्नातक प्रथम वर्ष में नामांकन कराने पर पांच हजार रुपये की धनराशि दी जाती है।	    महत्वाकांक्षी है यह योजना  जिला प्रोबेशन अधिकारी का कहना है कि यह योजना महत्वाकांक्षी है। इस योजना से जहां कन्या भ्रूण हत्या में काफी हद तक कमी आएगी। वहीं बालिकाओं के लिए एक सुरक्षात्मक माहौल का सृजन भी होगा। इसके अलावा इससे योजना से बालिका में समानता का भाव आएगा और वह समाज के निर्माण में अपना योगदान दे सकेगी।

ब्लाकवार कैंप लगाकर दिया जाएगा कन्या सुमंगला योजना का लाभ

खंड विकास अधिकारी को बनाया गया नोडल, योजना से बालिकाएं होंगी लाभान्वित

जालौन : मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को आच्छादित करने के उद्देश्य से ब्लाकवार कैंप लगाकर लाभार्थियों को योजनाओं की जानकारी देते हुए योजना से जोड़ा जाएगा। जिलाधिकारी चांदनी सिंह ने इसके लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

जिला प्रोबेशन अधिकारी डॉ. अमरेंद्र कुमार पौत्स्यायन ने बताया कि कन्या सुमंगला योजना मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाली योजनाओं में एक है। इसका लाभ ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को दिया जाना है। शासन ने इसके लिए 17 हजार लाभार्थियों को योजना का लाभ देने के निर्देश दिए है। जिलाधिकारी ने भी काम में तेजी लाने को आदेशित किया है। जिलाधिकारी के आदेश के क्रम में ब्लाकवार विशेष कैंप आयोजित किए जाएंगे। कैपों के लिए संबंधित खंड विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी नामितकिया गयाहै। उन्होंने बताया कि डकोर ब्लाक में 20 अक्टूबर, जालौन में 31 अक्टूबर, कदौरा में तीन नवंबर, महेबा में 10 नवंबर, कोंच में 14 नवंबर, नदीगांव में 17 नवंबर, माधौगढ़ में 21 नवंबर, कुठौंद में 25 नवंबर और रामपुरा ब्लाक में 29 नवंबर को विशेष कैंप आयोजित किए जाएंगे।


उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में निर्धारित लक्ष्य 17 हजार के सापेक्ष अभी लगभग नौ हजार लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया है। इसे बढ़ाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अभय कुमार श्रीवास्तव ने भी अपने स्तर से तहसीलदारों को निर्देशित किया है कि वह सभी ग्राम पंचायतों में इसका प्रचार प्रसार करवाएं। उन्होंने बताया कि यह मुख्यमंत्री की कल्याणकारी योजना है। इसमें दंपति की दो कन्या संतानों तक उन्हें छह चरणों में किश्तों के रुप में उनके खाते में 15 हजार रुपये की धनराशि दी जाती है। जो कन्या के जन्म से लेकर पढ़ाई तक विभिन्न प्रकार से काम आती है।



इस तरह मिलती है किश्त

बालिका के जन्म के समय दो हजार रुपये

बालिका के एक साल का होने और संपूर्ण टीकाकरण पर एक हजार रुपये

बालिका के कक्षा एक में नामांकन कराने पर दो हजार रुपये

बालिका के कक्षा पांच में नामांकन कराने पर दो हजार रुपये

बालिका के कक्षा नौ में नामांकन कराने पर तीन हजार रुपये

बालिका के हाईस्कूल के बाद दो वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम में नामांकन कराने या बालिका के बारहवीं उत्तीर्ण होने के बाद स्नातक प्रथम वर्ष में नामांकन कराने पर पांच हजार रुपये की धनराशि दी जाती है।


महत्वाकांक्षी है यह योजना

जिला प्रोबेशन अधिकारी का कहना है कि यह योजना महत्वाकांक्षी है। इस योजना से जहां कन्या भ्रूण हत्या में काफी हद तक कमी आएगी। वहीं बालिकाओं के लिए एक सुरक्षात्मक माहौल का सृजन भी होगा। इसके अलावा इससे योजना से बालिका में समानता का भाव आएगा और वह समाज के निर्माण में अपना योगदान दे सकेगी।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS