जालौन : 28 अक्टूबर को मनाया जायेगा सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक

अब की बार 28 अक्टूबर को मनाया जायेगा सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक 

दीपावली के अवकाश की वजह से बदली तिथि

जालौन : दीपावली अवकाश की वजह से इस बार प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक की तिथि बदल दी गई है। इस बार इस दिवस का आयोजन 28 अक्टूबर को किया जायेगा। इसमें जनपद के सभी फर्स्ट रेफरल यूनिट (एफआरयू) में गर्भवतियों की प्रसव पूर्ण जांच की जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एन डी शर्मा ने बताया कि पीएम सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक का आयोजन वैसे तो हर माह की 24 तारीख को होता है। इस बार दीपावली के त्योहार के अवकाश होने के कारण तिथि में बदलाव किया गया है। उन्होंने बताया कि यह प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का ही विस्तार है|


जिला परामर्शदाता मातृत्व स्वास्थ्य रुबी वर्मा ने बताया कि हर माह की नौ तारीख को सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस आयोजित किया जाता है। इसमें विशेषज्ञ के द्वारा गर्भवती की प्रसव पूर्व निशुल्क जांच की जाती है। प्रसव में किसी तरह की जटिलता होने पर ऐसी महिलाओं को चिह्नित किया जाता है और उनका खास ख्याल रखा जाता है। ऐसी चिह्नित और उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) वाली गर्भवतियों की प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक में एफ आर यू में  जांच की जाती है। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर गर्भवती की पहली और दूसरी तिमाही में विशेषज्ञया एमबीबीएस चिकित्सक की देखरेख में निशुल्क प्रसव पूर्व जांच के साथ उपचार भी मुहैया कराया जाता है।

उन्होंने बताया कि जनपद में इस बार 28 अक्टूबर को जिला महिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोंच, कालपी, माधौगढ़ और जालौन के एफ आर यू में यह दिवस आयोजित दिवस आयोजित किया जाएगा।




आशा कार्यकर्ता को मिलती है प्रोत्साहन राशि

जिला परामर्शदाता मातृत्व स्वास्थ्य ने बताया कि उच्च जोखिम वाली गर्भवती की तीन अतिरिक्त प्रसव पूर्व जांच के लिए विजिट करने पर आशा कार्यकर्ता को प्रोत्साहन राशि जाती है इसें प्रति विजिट आशा को सौ रुपये दिये जाने का प्रावधान है। चिह्नित एचआरपी वाली गर्भवती के सुरक्षित संस्थागत प्रसव के बाद उसकी देखभाल के लिए 45 दिनों बाद आशा को 500 रुपये प्रसूता की देखभाल के लिए प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाते हैं|

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS