महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा विशेष अभियान 2.0 का आयोजन

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा विशेष अभियान 2.0 का आयोजन

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय विभिन्न मंत्रालयों और संबद्ध/अधीनस्थ कार्यालयों के अलावा क्षेत्रीय/बाहरी कार्यालयों पर विशेष ध्यान देने के साथ मामलों में देरी को कम करने और स्थल के प्रभावी प्रबंधन के लिए विशेष अभियान 2.0 का आयोजन कर रहा है।



डीएआरपीजी द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को सभी संबंधितों को भेज दिया गया है और विशेष अभियान 2.0 के दौरान निपटान के लिए चिन्हित लंबित संदर्भों के लक्ष्य का विवरण दिया गया है। प्रारंभिक चरण (14 से 30 सितंबर, 2022) के दौरान, मंत्रालय ने अपने विभागों और स्वायत्त निकायों/संबद्ध कार्यालयों को संवेदनशील बनाया, अभियान के लिए जमीनी कार्यकर्ताओं को संगठित किया, लंबित संदर्भों की पहचान की और अभियान स्थलों को अंतिम रूप दिया।



मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वच्छता, स्थल प्रबंधन आदि की स्थिति का निरीक्षण करने के लिए 13.09.2022 और 15.09.2022 को तीन भवनों में मंत्रालय के परिसरों/कमरों/अनुभागों का दौरा किया, जिसके बाद निपटान की स्थिति की समीक्षा के लिए ब्यूरो प्रमुखों/मंडल प्रमुखों के साथ कई बैठकें कीं।




सेप्टिक टैंक में और उसके आसपास सफाई और वृक्षारोपण




विशेष अभियान 2.0 के तहत स्वच्छता गतिविधियों को शुरू करने के लिए 2758 स्वच्छता अभियान स्थलों की पहचान की गई है, जिनमें से देश के विभिन्न जिलों में स्थित 2000 बाल देखभाल संस्थान, 708 वन स्टॉप सेंटर और मंत्रालय के संबद्ध/अधीनस्थ कार्यालय अर्थात सीएआरए, एनसीडब्ल्यू, एनआईपीसीसीडी, एनसीपीसीआर और सीएसडब्ल्यूबी शामिल हैं। इसके अलावा, 04 स्थानों यानी एनआईपीसीसीडी क्षेत्रीय केंद्र, गुवाहाटी, एनआईपीसीसीडी क्षेत्रीय केंद्र, मोहाली, वन स्टॉप सेंटर, कोहिमा, नगालैंड और कृष्णा कुटीर, मथुरा को डीडी न्यूज कवरेज के लिए पहचान की गई है। अभियान के दौरान समीक्षा के लिए पहचानी गई लगभग 1,70,000 भौतिक/ई-फाइलों में से, 17.10.2022 तक 8,595 फाइलों को हटा दिया गया/बंद कर दिया गया।


डब्ल्यूसीडी के सचिव ने दूरदर्शन स्टूडियो, नई दिल्ली में 20.09.2022 को आयोजित विशेष अभियान 2.0 के संबंध में एक पैनल चर्चा में भाग लिया।




एनसीपीसीआर कार्य परिसर में विशेष सफाई अभियान





अभियान के दौरान आयोजित की जा रही स्वच्छता गतिविधियों के वीडियो/तस्वीरें सोशल मीडिया के माध्यम से क्षेत्रीय/बाहरी कार्यालयों के साथ-साथ मंत्रालय के मीडिया हैंडल के माध्यम से साझा की जा रही हैं। मंत्रालय के एक स्वायत्त निकाय, एनआईपीसीसीडी, गुवाहाटी की डीएआरपीजी सचिव की यात्रा पर एक लघु फिल्म दूरदर्शन पर प्रसारित की गई है और उसकी तस्वीरें सोशल मीडिया के माध्यम से साझा की गई हैं।

अभियान के दौरान महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के तहत क्षेत्रीय कार्यालयों/संस्थानों द्वारा निम्नलिखित सर्वोत्तम पहलों को अपनाया जा रहा है –


बेकार सामग्री से उपयोगी उत्पाद बनाने का प्रशिक्षण


संस्था से सटी सड़क का स्वच्छता अभियान


सीएआरए द्वारा गोद लिए गए बच्चों पर डेटा फीड करना


बंद पाइपलाइनों की सफाई


संस्था में सेप्टिक टैंक में और उसके आसपास सफाई और वृक्षारोपण


संस्था में अपशिष्ट निपटान और जल भराव की समस्या का समाधान करना


लम्बित संदर्भो के निस्तारण की प्रगति की समीक्षा साप्ताहिक आधार पर सचिव, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा तथा दैनिक आधार पर संयुक्त सचिव/उप सचिव द्वारा की जा रही है। निपटान की स्थिति को डीएआरपीजी पोर्टल पर नियमित आधार पर अद्यतन किया जा रहा है।


मंत्रालय और उसके स्वायत्त निकायों/संबद्ध कार्यालयों में चिन्हित कबाड़ का निपटान प्रक्रियाधीन है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS