राज्यमंत्री चंद्रशेखर तिरुपति में भारत के पहले लिथियम सेल उत्पादन संयंत्र का शुभारंभ करेंगे

राज्यमंत्री चंद्रशेखर तिरुपति में भारत के पहले लिथियम सेल उत्पादन संयंत्र का शुभारंभ करेंगे


इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री  श्री राजीव चंद्रशेखर कल आंध्र प्रदेश के तिरुपति में भारत के पहले लिथियम सेल निर्माण संयंत्र के उत्पादन–पूर्व चरण का शुभारंभ करेंगे।


यह अत्याधुनिक संयंत्र चेन्नई स्थित मुनोथ इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा 165 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ स्थापित किया गया है। यह संयंत्र 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मंदिर वाले इस शहर में स्थापित दो इलेक्ट्रानिक्स विनिर्माण समूहों में से एक में स्थित है।


वर्तमान में इस संयंत्र की स्थापित क्षमता प्रतिदिन 270 मेगावाट प्रतिघंटा की है और यह 10 एम्पीयर प्रतिघंटा (एएच) की क्षमता वाली 20,000 सेल का उत्पादन कर सकती है। इन सेलों का उपयोग पावर बैंक में किया जाता है और यह क्षमता भारत की वर्तमान जरूरतों का लगभग 60 प्रतिशत है।


यहां मोबाइल फोन, सुनने योग्य और पहनने योग्य उपकरणों जैसे अन्य उपभोक्ता इलेक्ट्रानिक्स सामानों के सेलों का उत्पादन भी किया जाएगा।


वर्तमान में भारत लिथियम-आयन सेल की अपनी कुल जरूरतों की पूर्ति मुख्य रूप से चीन, दक्षिण कोरिया, वियतनाम और हांगकांग से आयात के जरिए करता है।


श्री चंद्रशेखर ने तिरुपति के लिए रवाना होने से पहले कहा कि इस संयंत्र का उद्घाटन भारत को इलेक्ट्रानिक्स सामानों के उत्पादन का एक वैश्विक केन्द्र बनाने के प्रधानमंत्री मोदी के सपने को साकार करने की दिशा में एक कदम होगा।


श्री चंद्रशेखर दो ईएमसी में स्थित डिक्सन टेक्नोलॉजीज और यूनाइटेड टेलीलिंक्स के संयंत्रों का भी दौरा करेंगे। वह मुनोथ इंडस्ट्रीज द्वारा लिथियम सेल उत्पादन संयंत्र का उद्घाटन करने के बाद मीडिया को भी संबोधित करेंगे।  

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS