दो लाख से अधिक बच्चों को पिलाई जाएगी दोबूंद जिंदगी की

दो लाख से अधिक बच्चों को पिलाई जाएगी दोबूंद जिंदगी की

रविवार को बूथ दिवस पर पिलाई जाएगी दवा


जालौन : पल्स पोलियो अभियान में इस बार 2.22 लाख से अधिक बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। पल्स पोलियो अभियान का बूथ दिवस पर 18 सितंबर रविवार को आयोजित होगा। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एनडी शर्मा ने बताया कि 0 से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर पोलियो जैसी घातक बीमारी से बचाना है। पोलियो पर जीत के लिए शत प्रतिशत बच्चे को दवा पिलाई जानी है। उन्होंने बताया कि 18 सितंबर रविवार को 1188 बूथों पर दवा पिलाई जाएगी। जो बच्चे बूथ दिवस पर दवा पीने से छूट जाएंगे। उन्हें स्वास्थ्य विभाग की 590 टीमें 19 सितंबर से 23 सितंबर (सोमवार से शुक्रवार) तक घर घर जाकर दवा पिलाने का काम करेगी। इसके बाद भी जो बच्चे छूट जाएंगे, उन्हें 26 सितंबर सोमवार को दवा पिलाई जाएगी। पल्स पोलियो की जागरूकता के लिए 17 सितंबर को जिला अस्पताल से पल्स पोलियो जागरुकता रैली निकाली जाएगी। उन्होंने बताया कि पल्स पोलियो अभियान की मानीटरिंग के लिए 186 सुपरवाइजर लगाए गए हैं। 

इसके अलावा जिला स्तर पर जिला स्तरीय अधिकारी भी पल्स पोलियो टीमों का औचक निरीक्षण करेंगे। पल्स पोलियो अभियान का रोजाना शाम को ब्लाक स्तर के नोडल अधिकारियों द्वारा फीडबैक लिया जाएगा और अभियान की समीक्षा होगी।


जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. वीरेंद्र सिंह ने बताया कि ब्लाकवार एवं शहरी क्षेत्रों के लिए माइक्रोप्लान बना लिया गया है। अभियान में लगी टीमों को अलर्ट कर दिया गया है कि अपना काम पूरी जिम्मेदारी के साथ करें। विभागीय बैठकें चल रही है। वैक्सीनेटर और टीम मेंबर को ट्रेनिंग दी जा रही है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS