जालौन : परिवार नियोजन कार्यक्रम का नियमित फालोअप जरूरी : डॉ. एसडी चौधरी

परिवार नियोजन कार्यक्रम का नियमित फालोअप जरूरी - डॉ. एसडी चौधरी

एचआईएमएस डाटा सही तरीके से अपलोड होगा तो जानकारी भी सही तरह से प्रस्तुत हो सकेगी

जालौन : स्वास्थ्य विभाग की ओर से शहरी क्षेत्र के चिकित्सक और स्टाफ नर्स की समीक्षा बैठक का आयोजन सीएमओ कार्यालय स्थित अचल प्रशिक्षण केंद्र में किया गया। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं नोडल अधिकारी शहरी स्वास्थ्य डा. एसडी चौधरी ने कहा कि परिवार नियोजन की जो भी गतिविधियां हैं , उनका नियमित फालोअप होना भी जरूरी है। जैसे ही कोई महिला गर्भवती होती है तो उसकी समयानुसार  ट्रैकिंग पोर्टल के माध्यम से की जाए । उसे नियमित टीके लगाए जाए। जहां कमियां हो, उसे समय रहते दूर किया जाए। चिकित्साधिकारी की जिम्मेदारी है कि वह हर महीने इसे अपनी देखरेख में शत प्रतिशत कराए।


उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन संबंधी जरूरतों की मांग समय रहते की जाए, जिससे उसकी पूर्ति की जा सके। आशा और एएनएम इसे गंभीरता से कराए। जहां दिक्कत हो, उन्हें अवगत कराए। जिला समन्यवक शहरी स्वास्थ्य संजीव कुमार चंदेरिया ने कहा कि हेल्थ मैनेजमेंट इनफोरमेशन सिस्टम (एचएमआईएस) सिस्टम पर आकंड़ें समयबद्ध उपलब्ध कराए। जिससे पोर्टल पर सही जानकारी ससमय पूरी की जा सके। इसमें लापरवाही पर कार्रवाई भी की जाएगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के डीपीएम डा. प्रेमप्रताप ने कोरोना टीकाकरण के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। जिला परामर्शदाता मातृत्व स्वास्थ्य रुबी ने बताया कि एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर अभियान पहली सितंबर से शुरू हो रहा है। यह अभियान 24 सितंबर तक चलेगा। इसमें 25 से 30 सितंबर तक मापअप राउंड होगा। इसमें छूटी गर्भवती और धात्री को ड्यूलिस्ट के अनुसार औषधि वितरित की जाएगी। साथ ही पोषण संबंधी परामर्श दिया जाएगा। जनपदीय परामर्शदाता कायाकल्प डा. अरुण कुमार राजपूत ने गुणक एप की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसमें कायाकल्प, लक्ष्य की चेक लिस्ट है। इसे अस्पताल स्तर पर ही भरा जा सकता है। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्रों पर हर महीने गुणवत्ता सुधार की बैठक करने पर जोर दिया।


पापशुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई) इंडिया के जिला प्रतिनिधि शरद श्रीवास्तव ने वर्ष 2020, 2021, 2022 का एचएमआईएस का परिवार नियोजन का डाटा प्रस्तुत किया। इस दौरान डा.सहन बिहारी गुप्ता (पीएचसी हरीपुरा), डा.विष्णु गोपाल, डा. अभिलाष, डा. जितेंद्र कुमार, डा. एमसी वाजपेयी,  रामपाल, मानवेंद्र, हिमांशु,  शशि, किरन, रामकुमारी, चौब सिंह, कल्पना राठौर आदि मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS