जालौन : कोविड संक्रमण रोकने की तैयारियों की होगी रिहर्सल एवं समीक्षा

जालौन : कोविड संक्रमण रोकने की तैयारियों की होगी रिहर्सल एवं समीक्षा


20 और 21 अगस्त को होगी रिहर्सल


चिह्नित स्वास्थ्य इकाइयों पर चिकित्साधिकारियों को सौंपी गई जिम्मेदारियां


जालौन : कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। रोजाना नए मरीज मिल रहे है। ऐसे में कोविड संक्रमण रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयारियों की समीक्षा करेगा। इसके लिए अस्पतालों में फुल रिहर्सल और फायर फाइटिंग की तैयारियां परखी जाएगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एनडी शर्मा ने इसके लिए टीम गठित कर दी है।


 एसीएमओ डा. अरविंद भूषण को जिला पुरुष अस्पताल एवं राजकीय मेडिकल कालेज, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ सुमित बघेल को राजकीय मेडिकल कालेज, एसीएमओ आरसीएच डा. वीरेंद्र सिंह को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जालौन और माधौगढ़, एसीएमओ स्टोर डा. एसडी चौधरी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कदौरा, चिकित्सा अधीक्षक डा. देवेंद्र भिटौरिया को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी दी गई है। रिहर्सल के दौरान यह समीक्षा की जाएगी कि व्यस्क और पीडियाट्रिक कोविड मरीजों के लिए की गई व्यवस्थाओं की क्या स्थिति है। जिन अस्पतालों में आक्सीजन जेनरेशन प्लांट, वेंटीलेटर और आक्सीजन कंसनट्रेटर्स लगे है, उनकी क्रियाशीलता देखी जाएगी। कर्मचारियों को उपकरण चलाने के बारे में जानकारी ली जाएगी।  लैब परीक्षण मशीनें चल रही है या नहीं। कितने टेस्ट किए जा रहे हैं। कर्मचारियों की क्या स्थिति है। इसका पूरा विवरण देखा जाएगा।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि शासन से स्वास्थ्य इकाइयों से समय समय पर कोरोना संक्रमण से निपटने की तैयारियों की समीक्षा करता है। उसी क्रम में फै​सिलिटी का चयन, मानव संसाधन की स्थिति, प्रशिक्षण, ड्यूटी रोस्टर, दवा और उपकरणों की स्थिति की समीक्षा की जाएगी।


अपर मुख्य​चिकित्सा अधिकारी डा. वीरेंद्र सिंह ने बताया कि पहले यह रिहर्सल 19 और 20 अगस्त को होनी थी लेकिन जन्माष्टमी के अवकाश के कारण अब यह रिहर्सल 20 और 21 को चिह्नित स्वास्थ्य इकाइयों में की जाएगी। रिहर्सल के बाद पूरी रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS