जालौन : सास-बहू-बेटा आपस में चर्चा करें और परिवार नियोजन अपनाएं : डॉ. इदरीश


जालौन : सास-बहू-बेटा आपस में चर्चा करें और परिवार नियोजन अपनाएं : डॉ. इदरीश

जालौन : सास-बहू-बेटा आपस में चर्चा करें और परिवार नियोजन अपनाएं : डॉ. इदरीश

मेंहदी रचाकर और क्विज के माध्यम से बताए गए परिवार नियोजन के फायदे

डकोर ब्लाक के कुरकुरू के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सास, बेटा, बहू सम्मलेन आयोजित


जालौन : सास–बेटा-बहू सम्मेलन का आयोजन डकोर ब्लाक के कुरकुरू के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर किया गया। इस दौरान परिवार नियोजन के फायदे समझाए गए। महिलाओं ने परिवार नियोजन के साधनों को लेकर मेंहदी रचाई तो क्विज प्रतियोगिता में परिवार नियोजन संबंधी सवालों के जवाब भी दिए।

डकोर के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. इदरीश मोहम्मद ने कहा कि परिवार की खुशहाली के लिए परिवार नियोजन के साधनों को अपना ना जरूरी है। सास बेटा बहू सम्मेलन आयोजित करने का उद्देश्य बेटा बेटी के भेदभाव को दूर करना है। इसके साथ ही सास और बहू के बीच बेहतर संबंध के बारे में जागरूक करना है। सास बहू बेटा परिवार नियोजन के बारे में आपस में चर्चा जरूर करें। यदि गर्भवती हो जाती हैं तो टीकाकरण भी जरूर कराएं। सास बहू के खानपान का ख्याल रखें। यदि शरीर में रक्त सही होगा तो प्रसव संबंधी समस्याएं नहीं आएंगी। एक बच्चे के बाद दूसरे बच्चे की योजना कम से कम तीन साल बाद ही बनायें। स्वास्थ्य विभाग की ओर से परिवार नियोजन के कई साधन उपलब्ध कराए गए हैं। उनमें महिलाएं अपनी पसंद के साधन का उपयोग कर सकती हैं। इसमें अंतरा इंजेक्शन और छाया गोली का उपयोग किया जा सकता है।


सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे ग्राम प्रधान मेहेर प्रवीण ने कहा कि यदि परिवार नियोजन अपनाएंगे तो अपने बच्चे कोठी कसे पढ़ा सकेंगे और उन्हें अच्छा खाना पीना भी खिला सकेंगे। इसके साथ ही परिवार में खुशहाली के लिए भी परिवार नियोजन साधनों को अपनाना जरूरी है। परिवार कल्याण विशेषज्ञ ने कहा किस भी स्वास्थ्य केंद्रों पर परिवार नियोजन के साधनों के रुप में बास्केट आफ च्वाइस उपलब्ध है। इसमें छायागोली, अंतरा इंजेक्शन, कंडोम, मालाएन, ईसीपिल, कापर टी जैसे साधन हैं। इसे महिलाएं अपनी पसंद के आधार पर चुन सकती हैं। कार्यक्रम का संचालन सीएचओ सौर वी पटेल ने किया। इस दौरान दो साल से परिवार नियोजन के साधन अपनाने वाली बहू पूजा, बेटा गजेंद्र और सास रेखा को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में परिवार नियोजन साधनों को अपनाने वाले सास, बेटा और बहुओं को भी उपहार बांटे गए। साथ ही चिकित्साधिकारी डा. इदरीश ने आशा कार्यकर्ता रानी, कांति, कमला, प्रियंका, एएनएम विमला देवी को सम्मानित किया।


अंतरा इंजेक्शन लगवाने पर हुआ सम्मान

पांच बार से अंतरा इंजेक्शन लेने वाली महिला रूपा को भी सम्मानित किया गया। रुपा के मुताबिक, वह चार बार अंतरा इंजेक्शन लगवा चुकी है। वह एक दिन सब सेंटर पहुंची थीं तो वहां मौजूद कम्युनिटी हेल्थ आफिसर (सीएचओ)सौर वी पटेल ने अंतरा इंजेक्शन के बारे में समझाया। उसके बाद वह चार बार इंजेक्शन लगवा चुकी हैं। आज पांचवी बार इंजेक्शन लगा है। उसे किसी तरह की समस्या नहीं हो रही है। यही नहीं इंजेक्शन लगवाने पर उसे हरबार सौ रुपये भी मिलते हैं।


गोद भराई की रस्म निभाई गई

सास, बेटा बहू सम्मेलन में गोद भराई की रस्म भी अदा की गई। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुनीता देवी की ओर से तीन गर्भवती की गोद भराई की गई। इसमें उन्हें पोषण की किट वितरित की गई। गर्भवती को समझाया गया कि गर्भावस्था के दौरान खानपान का ख्याल रखें और टीकाकरण भी जरूर कराएं ।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS