आतंकवाद से संबंधित मामलों की जांच पर कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

आतंकवाद से संबंधित मामलों की जांच पर कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित


आतंकवाद से संबंधित मामलों की जांच पर कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन प्रशिक्षण कार्यक्रम (20-28 जून, 2022) राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय के सहयोग से नई दिल्ली में आयोजित किया गया। भारत, मालदीव, मॉरीशस, श्रीलंका, बांग्लादेश और सेशेल्स के प्रतिभागियों ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया।


यह प्रशिक्षण कार्यक्रम दरअसल वर्ष 2022-23 के लिए कोलंबो सुरक्षा सम्‍मेलन के सहयोग और गतिविधियों के लिए रोडमैप में चिन्हित सहभागिता गतिविधियों में से एक था जिस पर 9-10 मार्च 2022 को मालदीव में आयोजित एनएसए स्तर की 5वीं बैठक में सदस्य देशों द्वारा सहमति व्यक्त की गई थी।


प्रतिभागियों ने अपने-अपने देशों में आतंकवाद से संबंधित मामलों की जांच में आई विभिन्न चुनौतियों पर चर्चा की और आतंकवाद से संबंधित मामलों के तहत अभियोजन, अपने-अपने देशों में कानूनी प्रावधानों, आतंकवाद के वित्तपोषण (नकली मुद्रा सहित), ऑनलाइन कट्टरता और सोशल मीडिया के बढ़ते प्रतिकूल प्रभाव, संगठित अपराध, आर्थिक खुफिया, साइबर एवं मोबाइल फॉरेंसिक, और इंटरपोल की भूमिका पर अपने-अपने अनुभव एवं सर्वोत्तम तौर-तरीके साझा किए।


पैनलिस्टों ने आतंकवाद और कट्टरता से संबंधित मामलों की प्रभावकारी जांच और अभियोजन के लिए कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन के सदस्य एवं पर्यवेक्षक देशों के बीच अपने-अपने अनुभव साझा करने, घनिष्ठ सहयोग और समन्वय स्‍थापित करने की आवश्यकता पर विशेष बल दिया। 


समस्‍त प्रतिभागियों ने कोलंबो सुरक्षा सम्मेलन के तहत आतंकवाद और कट्टरता का मुकाबला करने में पारस्‍परिक सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए विशिष्ट क्षेत्रों की पहचान करने पर अपनी सहमति व्यक्त की।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS