हमें स्वास्थ्य को सुलभ, किफायती और मरीजों के अनुकूल बनाने की जरूरत है : डॉ. मनसुख मंडाविया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने दिल्ली में लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज और उससे संबद्ध अस्पताल में नए ओपीडी/आईपीडी ब्लॉक का उद्घाटन किया


जैसी प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल्पना की थी, हमारा लक्ष्य निवारक स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल तथा आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं में तालमेल के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में समग्रता से काम करना है : डॉ. मनसुख मंडाविया


हमें स्वास्थ्य को सुलभ, किफायती और मरीजों के अनुकूल बनाने की जरूरत है : डॉ. मनसुख मंडाविया


बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं केवल बीमारियों के इलाज तक ही सीमित नहीं है, वे सामाजिक न्याय को भी प्रोत्‍साहन और बढ़ावा देती हैं : डॉ. भारती प्रवीण पवार, केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य राज्य मंत्री


केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, डॉ. मनसुख मंडाविया ने आज नई दिल्‍ली में लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (एलएचएमसी) और सम्‍बद्ध अस्पताल में अत्‍याधुनिक मल्‍टी-स्‍पेशियलिटी आउट-पेशेंट और इन-पेशेंट (ओपीडी/आईपीडी) ब्लॉक का उद्घाटन किया। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार भी इस अवसर पर उपस्थिति थीं।


इस नए आईपीडी ब्लॉक से लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज की बेड संख्‍या 877 से बढ़कर 1000 बेड से अधिक हो जाएगी। आईपीडी ब्लॉक में एक अतिरिक्त अत्‍याधुनिक सीटी स्कैनर भी लगा है। नया मल्टी-स्पेशियलिटी ओपीडी ब्लॉक सभी चिकित्सा और शल्य चिकित्सा सुविधाओं, आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा और होम्योपैथी सहित समग्र स्वास्थ्य देखभाल के लिए अतिरिक्त सुविधाओं से युक्‍त हैं।


इस अवसर पर डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि आज देश "टोकन" से समग्र पहुंच की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि आज माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार का लक्ष्य निवारक स्वास्थ्य देखभाल और आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं के बीच तालमेल के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में समग्रता से काम करना है। गरीबों के लिए चिकित्‍सा की लागत कम करने के साथ ही डॉक्टरों की संख्या तेजी से बढ़ाने के लिए भी प्रयास किये जा रहे हैं। हमें समग्रता से विचार करने और लंबी अवधि की योजना बनाने की जरूरत है। इस वर्ष हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, इसलिए हमें इस दृष्टिकोण के साथ मिलकर इस आशय से काम करने की आवश्‍यकता है कि जब हम आजादी के 100 साल पूरे करेंगे तो भारत का स्वास्थ्य ढांचा कैसा होगा।


उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए किसी भी कार्यक्रम को लागू करने में राज्‍य बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। गुजरात के केवड़िया में पिछले दिनों आयोजित 3 दिवसीय स्वास्थ्य चिंतन शिविर के दौरान सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों ने अपनी सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा किया और इस बारे में बहुत लाभदायक चर्चा भी की गई कि इन प्रथाओं को किस प्रकार सार्वभौमिक बना सकते हैं।


श्री मंडाविया ने कहा कि भारत सरकार द्वारा बनाई गई किसी भी कार्य योजना, कार्यक्रम या योजना को लागू करने के लिए जनभागीदारी बहुत महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य को सुलभ किफायती और रोगी के अनुकूल बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। हमारे प्रयास राष्ट्र की उन्नति की दिशा में होने चाहिए और राष्ट्र ही हमेशा सर्वोपरि होना चाहिए।


केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने देश की राजधानी के सबसे पुराने मेडिकल कॉलेज में उपस्थित होने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि इस मेडिकल कॉलेज का एक सदी से भी अधिक पुराना इतिहास है। इस संस्थान ने समय के साथ-साथ आगे बढ़ने के लिए लंबा रास्‍ता तय किया है। यह ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है कि बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं केवल बीमारियों के इलाज तक ही सीमित नहीं हैं। ये सामाजिक न्याय को प्रोत्साहन और बढ़ावा भी देती हैं। जब गरीबों को किफायती और गुणवत्तापूर्ण उपचार मिलेगा तो उनका व्यवस्था में विश्वास मजबूत होगा।


इस उद्घाटन कार्यक्रम में स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक डॉ. अतुल गोयल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के निदेशक डॉ. राम चंद्र, संकाय सदस्य, कर्मचारी और संस्थान के छात्र भी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS