जालौन : जिले की पांच स्वास्थ्य केंद्रों को केंद्र कायाकल्प अवार्ड योजना में चयनित

जिले के की पांच स्वास्थ्य केन्द्रों को केंद्र कायाकल्प अवार्ड योजना में चयनित  कदौरा सीएचसी को प्रदेश में चौथा और बुंदेलखंड में पहला स्थान मिला  जालौन : कायाकल्प अवार्ड योजना वर्ष 2021-22 में जिले के पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चयनित हुए है। इसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कदौरा प्रदेश में चौथे और जिले एवं बुंदेलखंड में पहले स्थान पर आया है। कदौरा सीएचसी को ढाई लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।  जनपदीय परामर्शदाता कायाकल्प योजना डा. अरुण कुमार राजपूत ने बताया कि कदौरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 92.71 प्रतिशत अंक मिले हैं है और इसे प्रदेश में चौथा स्थान मिला है। जबकि यह स्वास्थ्य केंद्र बुंदेलखंड में पहले स्थान पर आया है। इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र माधौगढ़ को 81.86 प्रतिशत अंक मिले हैं है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नदीगांव को 76.29 प्रतिशत और है। कोंच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 72.71 प्रतिशत अंक मिले है। जालौन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 70.14 प्रतिशत अंक मिले हैं है। उन्होंने बताया कि पुरस्कार के रुप में कदौरा सीएचसी को ढाई लाख और शेष चिकित्सका इकाइयों को एक - एक लाख रुपये पुरस्कार राशि के रुप में दिए जाएंगे। इस धनराशि का 75 प्रतिशत चिकित्सालय के रखरखाव एवं कमियों दूर करने में और 25 प्रतिशत  धनराशि कर्मचारियों को उत्साहवर्धन के लिए पुरस्कार के रुप में प्रदान की जाएगी।  डा. राजपूत ने बताया कि कायाकल्प योजना के अंतर्गत चिकित्सालयों के मूल्यांकन के लिए भार सरकार की ओर से एक निर्धारित चेकलिस्ट होती है। उसमें बिंदुवार अंक निर्धारित होते हैं। पूरी चेकलिस्ट को आठ भागों में बांटा गया है। जिसमें चिकित्सालय का रखरखाव, स्वच्छता एवं साफ  सफाई, बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट, संक्रमण नियंत्रण, स्वच्छता को बढ़ावा देना, सहयोगी सेवाएं,  चाहरदीवारी के चारों तरफ का क्षेत्र एवं पर्यावरण अनुकूल वातावरण में बांटा गया है। इन बिंदुओं  पर चिकित्सा इकाई का तीन चरणों में मूल्यांकन होता है। प्रथम चरण में चिकित्सालय की क्वालिट टीम द्वारा आंतरिक मूल्यांकन होता है। इसमें 70 प्रतिशत से अधिक अंक आने पर दूसरे चरण का  पीअर मूल्यांकन मंडलीय स्तर की टीम द्वारा किया जाता है। इसमें भी 70 प्रतिशत से अधिक आने  पर अगले चरण के लिए चुन लिया जाएगा। तीसरे चरण में राज्य स्तर की टीम मूल्यांकन करती है। इसमें भी 70 प्रतिशत से अधिक अंक मिलने पर पुरस्कार के लिए चुन लिया जाता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एनडी शर्मा, नोडल अधिकारी डा. वीरेंद्र सिंह ने खुशी जताते हुए चयनित स्वास्थ्य इकाइयों को बधाई दी है और निर्देशित किया कि और बेहतर प्रयास करें और एनक्वास की तैयारियां करें।

जिले की पांच स्वास्थ्य केन्द्रों को केंद्र कायाकल्प अवार्ड योजना में चयनित

कदौरा सीएचसी को प्रदेश में चौथा और बुंदेलखंड में पहला स्थान मिला

जालौन : कायाकल्प अवार्ड योजना वर्ष 2021-22 में जिले के पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चयनित हुए है। इसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कदौरा प्रदेश में चौथे और जिले एवं बुंदेलखंड में पहले स्थान पर आया है। कदौरा सीएचसी को ढाई लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

जनपदीय परामर्शदाता कायाकल्प योजना डा. अरुण कुमार राजपूत ने बताया कि कदौरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 92.71 प्रतिशत अंक मिले हैं है और इसे प्रदेश में चौथा स्थान मिला है। जबकि यह स्वास्थ्य केंद्र बुंदेलखंड में पहले स्थान पर आया है। इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र माधौगढ़ को 81.86 प्रतिशत अंक मिले हैं है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नदीगांव को 76.29 प्रतिशत और है। कोंच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 72.71 प्रतिशत अंक मिले है। जालौन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 70.14 प्रतिशत अंक मिले हैं है। उन्होंने बताया कि पुरस्कार के रुप में कदौरा सीएचसी को ढाई लाख और शेष चिकित्सका इकाइयों को एक - एक लाख रुपये पुरस्कार राशि के रुप में दिए जाएंगे। इस धनराशि का 75 प्रतिशत चिकित्सालय के रखरखाव एवं कमियों दूर करने में और 25 प्रतिशत  धनराशि कर्मचारियों को उत्साहवर्धन के लिए पुरस्कार के रुप में प्रदान की जाएगी।

डा. राजपूत ने बताया कि कायाकल्प योजना के अंतर्गत चिकित्सालयों के मूल्यांकन के लिए भार सरकार की ओर से एक निर्धारित चेकलिस्ट होती है। उसमें बिंदुवार अंक निर्धारित होते हैं। पूरी चेकलिस्ट को आठ भागों में बांटा गया है। जिसमें चिकित्सालय का रखरखाव, स्वच्छता एवं साफ

सफाई, बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट, संक्रमण नियंत्रण, स्वच्छता को बढ़ावा देना, सहयोगी सेवाएं,

चाहरदीवारी के चारों तरफ का क्षेत्र एवं पर्यावरण अनुकूल वातावरण में बांटा गया है। इन बिंदुओं

पर चिकित्सा इकाई का तीन चरणों में मूल्यांकन होता है। प्रथम चरण में चिकित्सालय की क्वालिट टीम द्वारा आंतरिक मूल्यांकन होता है। इसमें 70 प्रतिशत से अधिक अंक आने पर दूसरे चरण का  पीअर मूल्यांकन मंडलीय स्तर की टीम द्वारा किया जाता है। इसमें भी 70 प्रतिशत से अधिक आने

पर अगले चरण के लिए चुन लिया जाएगा। तीसरे चरण में राज्य स्तर की टीम मूल्यांकन करती है। इसमें भी 70 प्रतिशत से अधिक अंक मिलने पर पुरस्कार के लिए चुन लिया जाता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एनडी शर्मा, नोडल अधिकारी डा. वीरेंद्र सिंह ने खुशी जताते हुए चयनित स्वास्थ्य इकाइयों को बधाई दी है और निर्देशित किया कि और बेहतर प्रयास करें और एनक्वास की तैयारियां करें।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS