वैश्विक पटल पर हिंदी में प्रधानमंत्री के संबोधन से हिंदी भाषा को विशिष्ट मान्यता प्राप्त हुई : श्री प्रल्हाद जोशी

वैश्विक पटल पर हिंदी में प्रधानमंत्री के संबोधन से हिंदी भाषा को विशिष्ट मान्यता प्राप्त हुई : श्री प्रल्हाद जोशी


प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र संघ सहित सभी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर हिन्दी में संबोधित करके वैश्विक पटल पर  हिन्दी को विशिष्ट मान्यता दिलाने का अतुलनीय कार्य किया है । केंद्रीय कोयला ,खान और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने आज नई दिल्ली में कोयला मंत्रालय की हिन्दीसलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। श्री जोशी ने कहा कि आम जन की भाषा के रूप में  हिन्दी ने स्वतंत्रता आंदोलन और देश को स्वाधीन कराने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है । उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर कोयला मंत्रालय और उसके अधीन सभी इकाइयां अपने कामकाज में  हिन्दी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए  हर संभव प्रयास कर रहे हैं ।  


मंत्रालय की  हिन्दी  सलाहकार समिति की बैठक में उपस्थित सदस्यों ने सुझाव दिया कि  हिन्दी में कामकाज  को बढ़ावा देने के लिए  हिन्दी  सलाहकार समिति की बैठकें नियमित अंतराल पर आयोजित की जाना बेहतर होगा, जिससे मंत्रालय और कोल इंडिया लिमिटेड सहित उसकी अन्य इकाइयों में  हिन्दी  के अनुगामी प्रयोग को नई रफ्तार मिलेगी ।


बैठक की शुरुआत में कोयला मंत्रालय के सचिव डॉ अनिल कुमार जैन ने  हिन्दी सलाहकार समिति के अध्यक्ष, और सदस्यों का स्वागत करते हुए समिति के सुझावों पर मंत्रालय के हिन्दी के कामकाज में हुई प्रगति के बारे में बताया । बैठक में कोयला मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे ।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS