जालौन : तंबाकू के दुष्प्रभाव के खिलाफ चलेगा जागरूकता अभियान

जालौन : तंबाकू के दुष्प्रभाव के खिलाफ चलेगा जागरूकता अभियान  विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अंतर्गत 15 मई से 15 जून तक चल रहा विशेष अभियान  अभियान की सफलता के लिए विभागीय बैठक हुई, कार्ययोजना भी बनाई गई  जालौन : राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत  विश्व तम्बाकू निषेध दिवस-2022 के  व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए विशेष अभियान शुरू हो गया है। यह अभियान 15 जून 2022 तक चलेगा। अभियान को सफल बनाने के लिए विभागीय बैठक हो चुकी है। इसमें अभियान को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनडी शर्मा ने बताया कि विश्व तंबाकू निषेध दिवस को सफल बनाने  के लिए कार्ययोजना बना ली गई है। ग्रामीण क्षेत्र में आशा एवं एएनएम के माध्यम से तम्बाकू सेवन एवं धूम्रपान करने से व्यक्ति के शरीर में होने वाले दुष्प्रभावों के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा एवं जनसामान्य को स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जानकारी दी जाएगी।   अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं एनटीपीसी के नोडल अधिकारी डॉ. वीरेंद्र सिंह ने बताया कि धूम्रपान से व्यक्ति के शरीर के साथ-साथ आस-पास के लोगों में भी धूम्रपान से श्वास सम्बन्धी बीमारी फैलती है। व्यक्ति को स्वयं व आस-पास के लोगों को धूम्रपान करने से रोकना चाहिए।   एनटीपीसी की जिला सलाहकार तृप्ति यादव ने बताया कि धूम्रपान से हृदय व फेफडों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता  है। जिस भी व्यक्ति को धूम्रपान छोड़ना हो वह जिला चिकित्सालय उरई के कमरा नम्बर 14 में तम्बाकू उन्मूलन केन्द्र में काउंसलर महेश कुमार काउन्सलर से परामर्श ले सकता है।   उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान जिलाधिकारी के निर्देशन में गतिविधियां संचालित की जाएगी। इसमें  स्वास्थ्य विभाग व पुलिस विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से छापेमारी एवं चालान की कार्रवाई की जाएगी।  शिक्षा विभाग के सहयोग से जनपद के शिक्षण संस्थानों व सरकारी कार्यालयों में यलो लाइन करवाकर तम्बाकू मुक्त घोषित किया जाएगा।    पुलिस विभाग द्वारा मासिक अपराध बैठक में तम्बाकू कार्यक्रम पर चर्चा एवं समस्त पुलिस थानों पर (नो स्मोकिंग बोर्ड ) लगाने की कार्रवाई की जाएगी।  नगर पालिका व नगर पंचायत के द्वारा नगर क्षेत्र व ग्रामीण क्षेत्र में कूडा वाहन व अन्य माध्यमों से तम्बाकू/धूम्रपान के सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में प्रचार-प्रसार कराया जाएगा। इसके अलावा रैली, कार्यशाला, गोष्ठी एवं स्कूलों में निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजित की जाएगी।

जालौन : तंबाकू के दुष्प्रभाव के खिलाफ चलेगा जागरूकता अभियान

विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अंतर्गत 15 मई से 15 जून तक चल रहा विशेष अभियान

अभियान की सफलता के लिए विभागीय बैठक हुई, कार्ययोजना भी बनाई गई

जालौन : राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत  विश्व तम्बाकू निषेध दिवस-2022 के  व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए विशेष अभियान शुरू हो गया है। यह अभियान 15 जून 2022 तक चलेगा। अभियान को सफल बनाने के लिए विभागीय बैठक हो चुकी है। इसमें अभियान को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनडी शर्मा ने बताया कि विश्व तंबाकू निषेध दिवस को सफल बनाने  के लिए कार्ययोजना बना ली गई है। ग्रामीण क्षेत्र में आशा एवं एएनएम के माध्यम से तम्बाकू सेवन एवं धूम्रपान करने से व्यक्ति के शरीर में होने वाले दुष्प्रभावों के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा एवं जनसामान्य को स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जानकारी दी जाएगी। 

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं एनटीपीसी के नोडल अधिकारी डॉ. वीरेंद्र सिंह ने बताया कि धूम्रपान से व्यक्ति के शरीर के साथ-साथ आस-पास के लोगों में भी धूम्रपान से श्वास सम्बन्धी बीमारी फैलती है। व्यक्ति को स्वयं व आस-पास के लोगों को धूम्रपान करने से रोकना चाहिए। 

एनटीपीसी की जिला सलाहकार तृप्ति यादव ने बताया कि धूम्रपान से हृदय व फेफडों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता  है। जिस भी व्यक्ति को धूम्रपान छोड़ना हो वह जिला चिकित्सालय उरई के कमरा नम्बर 14 में तम्बाकू उन्मूलन केन्द्र में काउंसलर महेश कुमार काउन्सलर से परामर्श ले सकता है। 

उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान जिलाधिकारी के निर्देशन में गतिविधियां संचालित की जाएगी। इसमें  स्वास्थ्य विभाग व पुलिस विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से छापेमारी एवं चालान की कार्रवाई की जाएगी।  शिक्षा विभाग के सहयोग से जनपद के शिक्षण संस्थानों व सरकारी कार्यालयों में यलो लाइन करवाकर तम्बाकू मुक्त घोषित किया जाएगा।  

पुलिस विभाग द्वारा मासिक अपराध बैठक में तम्बाकू कार्यक्रम पर चर्चा एवं समस्त पुलिस थानों पर (नो स्मोकिंग बोर्ड ) लगाने की कार्रवाई की जाएगी।  नगर पालिका व नगर पंचायत के द्वारा नगर क्षेत्र व ग्रामीण क्षेत्र में कूडा वाहन व अन्य माध्यमों से तम्बाकू/धूम्रपान के सेवन से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में प्रचार-प्रसार कराया जाएगा। इसके अलावा रैली, कार्यशाला, गोष्ठी एवं स्कूलों में निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजित की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS