जालौन : जीवनशैली और बदलती जलवायु का मानव स्वास्थ्य पर हो रहा असर

विश्व स्वास्थ्य दिवस (7 अप्रैल पर विशेष)

जीवनशैली और बदलती जलवायु का मानव स्वास्थ्य पर हो रहा असर

जिला अस्पताल में 7 अप्रैल को आयोजित होगा विशेष स्वास्थ्य शिविर

जालौन : लोगों में स्वास्थ्य के प्रति समझ बढ़ाने और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए दुनिया भर में सात अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस बार भी शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य दिवस मनाया जाएगा। इसकी थीम हमारा गृह हमारा स्वास्थ्य रखी गई है। विश्व स्वास्थ्य दिवस को मनाने की तैयारियां कर ली गई है। सात अप्रैल को जिले भर के स्वास्थ्य केंद्रों के साथ जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, पीएचसी और सीएचसी व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एन.डी. शर्मा ने बताया कि आधुनिक जीवनशैली, खानपान एवं एकल परिवार होने के कारण मुख्य रूप से मधुमेह, हाइपरटेंशन, मानसिक तनाव आदि की समस्याएं बढ़ रही हैं। इसके अलावा वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन का भी स्वास्थ्य पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। स्वास्थ्य दिवस पर लोगों को जागरूक करने के लिए 7 अप्रैल को जिला अस्पताल में कार्यक्रम आयोजित होगा। इसमें स्वास्थ्य शिविर लगाकर लोगों की डायबिटीज, हाइपरटेंशन, मानसिक रोग और कैंसर आदि की निशुल्क जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को बीमारियों के प्रति जागरूक करना है और उन्हें समझाना है कि बीमारियों से कैसे लड़ा जाए। उन्होंने बताया कि व्यक्ति चाहे शारीरिक या फिर मानसिक रूप से बीमार हो उसका सही समय पर इलाज होना चाहिए अन्यथा यही बीमारी गंभीर रूप ले लेती है।


अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी आरसीएच डा. वीरेंद्र सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर और जागरुकता कार्यक्रम पूरे जिले के स्वास्थ्य केंद्रों में आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए स्वास्थ्य इकाइयों को निर्देशित कर दिया गया है। 


खुद को स्वस्थ रखने के लिए यह काम करें


-स्वस्थ आहार खाएं, नमक और चीनी का कम प्रयोग करें


शराब और ध्रूमपान के प्रयोग से बचे।


समय पर स्वास्थ्य परीक्षए और जांच करवाएं


शारीरिक रुप से सक्रिय रहे और कम से कम आठ हजार कदम रोजाना चले।


खाना सही से चबाकर खाए।


खांसते और छींकते समय अपने मुंह को ढंककर रखे।


खाद्य सुरक्षा के लिए यह काम करें


हमेशा सफाई रखें, खाने को अच्छे से पकाएं, खाने को सुरक्षित तापमान पर रखें, पके और कच्चे खाने को अलग रखे। सुरक्षित पानी और कच्चे सामाने का इस्तेमाल करें। 


जिले में जिला अस्पताल के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जालौन, कोंच, नदीगांव, कालपी, माधौगढ़, रामपुरा, कुठौंद ब्लाक में डायबिटीज, हाइपरटेंशन और कैंसर जैसे रोगों की निशुल्क जांच होती है। पिछले दो साल में जिले में एनसीडी क्लीनिक में हुई जांचों का ब्योरा


वर्ष 2020-21 में 35523 लोगों की जांच की गई। इसमें 3551 लोग डायबिटीज, 1803 हाइपरटेेंशन और 50 कैंसर के संभावित मरीज निकले। इसी तरह वर्ष 2021-22 में 39709 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। इसमें 6058 डायबिटीज, 2846 हाइपरटेंशन और 73 कैंसर के संभावित मरीज निकले।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS