विश्व स्वास्थ्य दिवस पर आयुष मंत्रालय लाल किले पर योग महोत्सव मनाएगा

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर आयुष मंत्रालय लाल किले पर योग महोत्सव मनाएगा


लोकसभा अध्यक्ष और कई केंद्रीय मंत्री अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की उलटी गिनती के 75वें दिन सामान्य योग शिष्टाचार का प्रदर्शन करेंगे


आयुष मंत्रालय 7 अप्रैल 2022 को सुबह 6.30 बजे से सुबह 8 बजे तक 15 अगस्त पार्क, लाल किला, दिल्ली में सामान्य योग शिष्टाचार के प्रदर्शन के लिए एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस है और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) की उलटी गिनती का 75वां दिन भी है।


लोक सभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला के इस कार्यक्रम का मुख्य अतिथि होने की संभावना है। इस कार्यक्रम में कई केंद्रीय मंत्रियों, संसद सदस्यों, दिल्ली में तैनात विभिन्न देशों के राजदूतों, प्रमुख खेल हस्तियों और योग गुरुओं की गरिमामय उपस्थिति होगी।


मंत्रालय ने अपने विभिन्न हितधारकों के साथ 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए 100 दिनों का उलटी गिनती कार्यक्रम तैयार किया है, जिसमें 100 संगठन 100 स्थानों/शहरों में योग को बढ़ावा दे रहे हैं।


आयुष मंत्रालय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की निगरानी के लिए नोडल मंत्रालय है। हर साल, आईडीवाई पर मुख्य कार्यक्रम एक सामूहिक योग प्रदर्शन है जिसका नेतृत्व स्वयं प्रधानमंत्री करते हैं। आईडीवाई -2022 की तैयारी पहले से ही चल रही है।


यह ध्यान देने योग्य बात है कि हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में 75 दिनों की उलटी गिनती एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। मंत्रालय को उम्मीद है कि आईडीवाई-2022 की 75-दिवसीय उलटी गिनती में योग के माध्यम से "स्वास्थ्य और भलाई के लिए जन आंदोलन" को प्रेरित किया जाएगा।


चूंकि आगामी 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आजादी का अमृत महोत्सव वर्ष में पड़ रहा है, मंत्रालय ने देश भर में 75 प्रतिष्ठित स्थलों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) मनाने का प्रस्ताव किया है। यह उलटी गिनती कार्यक्रम पहले से ही प्रगति पर है और आईडीवाई-2022 का निरीक्षण गति पकड़ रहा है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS