राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने ड्रग रजिस्ट्री के बारे में परामर्श पत्र पर टिप्पणियां आमंत्रित की

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने ड्रग रजिस्ट्री के बारे में परामर्श पत्र पर टिप्पणियां आमंत्रित की

ड्रग रजिस्ट्री की देश में विभिन्न दवा प्रणालियों के बारे में जानकारी के लिए राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सोर्स ऑफ ट्रूथ बनाने की योजना


राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने ड्रग रजिस्ट्री पर एक परामर्श पत्र जारी किया है। महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के तहत परिकल्पना की गई, ड्रग रजिस्ट्री का उद्देश्य दवा की सभी प्रणालियों में सभी दवाओं का एकल, नवीनतम, केंद्रीकृत भंडार बनाना है, जो स्वीकृत हैं और भारतीय बाजार में उपलब्ध हैं। ड्रग रजिस्ट्री एप्लिकेशन को ओपन-सोर्स तकनीकों का उपयोग करके डिजाइन किया जाना प्रस्तावित है और यह अंतर-संचालित होगा।


परामर्श पत्र केवल राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर ड्रग रजिस्ट्री पर केंद्रित है और प्रस्तावित ड्रग रजिस्ट्री के कामकाज, इसके निर्माण की प्रक्रिया एवं विभिन्न पारिस्थितिकी तंत्र हितधारकों को संभावित लाभ पर एनएचए की वर्तमान दृष्टि प्रदान करता है। प्रत्येक अनुभाग में विशिष्ट खुले प्रश्न हैं जहां हितधारकों से प्रतिक्रिया मांगी गई है। यह सुनिश्चित करने के लिए जनता से टिप्पणियां आमंत्रित की गई हैं कि ड्रग रजिस्ट्री को सहयोगात्मक और परामर्शी तरीके से डिजाइन एवं विकसित किया जाए।


परामर्श पत्रों पर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सीईओ, डॉ. आर एस शर्मा ने कहा, ‘‘ड्रग रजिस्ट्री के माध्यम से, एबीडीएम का उद्देश्य देश में विपणन की जाने वाली सभी अनुमोदित दवाओं पर सत्यापित डेटा का एक मानकीकृत, व्यापक सेट प्रदान करना है जो एक अधिक कुशल नियामक प्रक्रिया को सक्षम बनाएगा। समावेशीता को सक्षम करने और टेबल पर दृष्टिकोण को व्यापक बनाने के लिए, मैं सभी हितधारकों से साझा परामर्श पत्रों को पढ़ने और हमें अपनी बहुमूल्य प्रतिक्रिया प्रदान करने का आग्रह करता हूं।’’


एनएचए 19 अप्रैल 2022 को दोपहर 3 बजे से परामर्श पत्र की व्याख्या करने के लिए ड्रग रजिस्ट्री पर एक सार्वजनिक वेबिनार भी आयोजित करेगा। लिंक एबीडीएम वेबसाइट https://abdm.gov.in/  और एनएचए के आधिकारिक सोशल मीडिया चैनल https://twitter.com/AyushmanNHA, https://www.facebook.com/AyushmanBharatGoI, https://www.linkedin.com/company/ayushmanbharatgoi/   पर साझा किए जाएंगे।


परामर्श पत्र का मूल पाठ एबीडीएम की वेबसाइट https://abdm.gov.in/home/Publications पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। टिप्पणियां और फीडबैक इसी लिंक पर अपलोड कर सकते हैं या 1 मई 2022 तक abdm@nha.gov.in पर ई-मेल कर सकते हैं।


राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के बारे मेंः


राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों, राज्य सरकारों और निजी क्षेत्र/नागरिक समाज संगठनों के समन्वय से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के कार्यान्वयन को देखने वाला भारत सरकार का शीर्ष निकाय है। यह डिजिटल हाइवे के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र के विभिन्न हितधारकों के बीच मौजूदा अंतर को पाटेगा। एबीडीएम स्वास्थ्य से संबंधित व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा, गोपनीयता और निजता सुनिश्चित करते हुए डेटा, सूचना और बुनियादी ढांचा सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के प्रावधान के माध्यम से एक सहज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाएगा, जो खुले, अंतर-संचालित, मानक-आधारित डिजिटल प्रणाली का विधिवत लाभ उठाएगा। एनएचए भारत सरकार की एक अन्य प्रमुख योजना- आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएमजेएवाई) के कार्यान्वयन के लिए भी जिम्मेदार है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS