जालौन : नियमित टीकाकरण कराए, बच्चों को बीमारियों से बचाएं : सीएमओ डॉ. एनडी शर्मा

नियमित टीकाकरण कराए, बच्चों को बीमारियों से बचाएं  विभाग समन्वय बनाकर मिशन इंद्रधनुष को सफल बनाएं    जालौन : सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 को लेकर जिला स्तरीय कार्यशाला सीएमओ कार्यालय स्थित अचल प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित हुई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एनडी शर्मा ने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि मिशन इंद्रधनुष अभियान को सफल बनाने के लिए तीन चरणों में माइक्रोप्लान बनाएं। पहला चरण सात मार्च से, दूसरा चरण चार अप्रैल से और तीसरा चरण दो से चलेगा। उन्होंने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए जिला कार्यक्रम विभाग, जिला पंचायती राज विभाग, स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय बनाकर अभियान चलाया जाएगा। इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में घर घर जाकर छूटे हुए बच्चों और गर्भवती महिलाओं को चिह्नित करेंगी और अभियान के दौरान उनका टीकाकरण किया जाएगा।    मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि अभियान के दौरान ऐसे क्षेत्रों को चिह्नित कर विशेष अभियान चलाया जाएए जहां सबसे कम टीकाकरण हुआ है। ऐसे क्षेत्रों में विशेष अभियान चलाकर लाभार्थियों को शत प्रतिशत टीकाकरण से आच्छादित किया जाए। अभियान में कोई भी लाभार्थी टीकाकरण से वंचित न रहे। इस अभियान में कतई लापरवाही न बरती जाए क्योंकि इसकी नियमित मानीटरिंग होगी। उन्होंने कहा कि माइक्रो प्लान तैयार कर छूटे लाभार्थियों की सूची बनाकर ब्लाक और प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर जिम्मेदारी बांटकर शत प्रतिशत अभियान को सफल बनाया जाए।    जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ वीरेंद्र सिंह ने बताया कि लाभार्थियों की मानीटरिंग के लिए निगरानी समितियों को भी सक्रिय किया जाएगा। जिनका जन्म 20 फरवरी 2020 के बाद हुआ है यानी जिनकी उम्र दो साल से कम है या फिर ऐसी गर्भवती जो टीकाकरण से छूट गई हो, उनका आशाए एएनएम द्वारा घर घर जाकर सूची तैयार कर उनका टीकाकरण किया जाएगा। आशा, एएनएम की मानीटरिंग के लिए एक सुपरवाइजर की टीम भी गठित की जाएगी। जिसके द्वारा टीकाकरण की निगरानी की जाएगी। उन्होंने बतायाकि अभियान के दौरान संपूर्ण टीकाकरण होगा। इसमें पोलियो, टिटनेस, रोटा, मीजिल्स, रूबैला, डीपीटी, आईपीवी आदि का टीकाकरण होगा। अपर शोध अधिकारी आरपी विश्वकर्मा ने माइक्रो प्लान के बारे में जानकारी दी। कार्यशाला में एसीएमओ डाण् संजीव प्रभाकरए एसएमओ  डाण्पीवी कौशिकए डाण् रुपल श्रीवास्तव, चाई संस्था से साजिद अली, यूनिसेफ  से गणेश पांडेय के अलावा सभी सीएचसी, पीएचसी के चिकित्साधिकारी और सामाजिक संस्था से जुड़े प्रतिनिधि मौजूद रहे।

नियमित टीकाकरण कराए, बच्चों को बीमारियों से बचाएं

विभाग समन्वय बनाकर मिशन इंद्रधनुष को सफल बनाएं


जालौन : सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 को लेकर जिला स्तरीय कार्यशाला सीएमओ कार्यालय स्थित अचल प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित हुई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एनडी शर्मा ने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि मिशन इंद्रधनुष अभियान को सफल बनाने के लिए तीन चरणों में माइक्रोप्लान बनाएं। पहला चरण सात मार्च से, दूसरा चरण चार अप्रैल से और तीसरा चरण दो से चलेगा। उन्होंने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए जिला कार्यक्रम विभाग, जिला पंचायती राज विभाग, स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय बनाकर अभियान चलाया जाएगा। इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में घर घर जाकर छूटे हुए बच्चों और गर्भवती महिलाओं को चिह्नित करेंगी और अभियान के दौरान उनका टीकाकरण किया जाएगा।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि अभियान के दौरान ऐसे क्षेत्रों को चिह्नित कर विशेष अभियान चलाया जाएए जहां सबसे कम टीकाकरण हुआ है। ऐसे क्षेत्रों में विशेष अभियान चलाकर लाभार्थियों को शत प्रतिशत टीकाकरण से आच्छादित किया जाए। अभियान में कोई भी लाभार्थी टीकाकरण से वंचित न रहे। इस अभियान में कतई लापरवाही न बरती जाए क्योंकि इसकी नियमित मानीटरिंग होगी। उन्होंने कहा कि माइक्रो प्लान तैयार कर छूटे लाभार्थियों की सूची बनाकर ब्लाक और प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर जिम्मेदारी बांटकर शत प्रतिशत अभियान को सफल बनाया जाए।


जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ वीरेंद्र सिंह ने बताया कि लाभार्थियों की मानीटरिंग के लिए निगरानी समितियों को भी सक्रिय किया जाएगा। जिनका जन्म 20 फरवरी 2020 के बाद हुआ है यानी जिनकी उम्र दो साल से कम है या फिर ऐसी गर्भवती जो टीकाकरण से छूट गई हो, उनका आशाए एएनएम द्वारा घर घर जाकर सूची तैयार कर उनका टीकाकरण किया जाएगा। आशा, एएनएम की मानीटरिंग के लिए एक सुपरवाइजर की टीम भी गठित की जाएगी। जिसके द्वारा टीकाकरण की निगरानी की जाएगी। उन्होंने बतायाकि अभियान के दौरान संपूर्ण टीकाकरण होगा। इसमें पोलियो, टिटनेस, रोटा, मीजिल्स, रूबैला, डीपीटी, आईपीवी आदि का टीकाकरण होगा। अपर शोध अधिकारी आरपी विश्वकर्मा ने माइक्रो प्लान के बारे में जानकारी दी। कार्यशाला में एसीएमओ डाण् संजीव प्रभाकरए एसएमओ  डाण्पीवी कौशिकए डाण् रुपल श्रीवास्तव, चाई संस्था से साजिद अली, यूनिसेफ  से गणेश पांडेय के अलावा सभी सीएचसी, पीएचसी के चिकित्साधिकारी और सामाजिक संस्था से जुड़े प्रतिनिधि मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS