जालौन : मातृ मृत्यु की सूचना देने पर मिलेंगे एक हजार रुपये

मातृ मृत्यु की सूचना देने पर मिलेंगे एक हजार रुपये 

सुमन योजना से जोड़कर स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने की तैयारी


जालौन : मातृ मृत्यु की सूचना देने वाले को एक हजार रुपये दिए जाने की योजना को सुरक्षित मातृत्व आश्वासन (सुमन) योजना कार्यक्रम में जोड़कर इसे और प्रभावी बनाया गया है । इस योजना के अंतर्गत  हेल्प लाइन नंबर 104 पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों  और कर्मचारियों को छोड़कर जो भी सबसे पहले मातृ मृत्यु की सूचना देगा, उसे एक हजार रुपये दिए जाएंगे |   यह राशि मातृ मृत्यु की गुणवत्तापरक रिपोर्टिंग में सुधार के लिए लागू की गई है । यह धनराशि केवल उनको  मिलेगी, जिसने पहली बार सूचना दी है । अब इसकी मानीटरिंग भी की जा रही है।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनडी शर्मा ने बताया कि मातृ मृत्यु की प्रभावी रिपोर्टिंग  को सफल बनाने के लिए शासन के आदेश पर अब सुमन योजना के अंतर्गत यह योजना लागू की गई है  । इस योजना का लाभ स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी अधिकारी को छोड़कर प्रथम सूचना प्रदाता आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता , पंचायती राज विभाग या फिर समुदाय के किसी भी व्यक्ति द्वारा हेल्थ हेल्प लाइन नंबर 104 पर सूचना देने पर ही मिलता   है ।  काल करने से पहले प्रथम सूचना दाता अपनी आईडी के साथ सूचना देने के दौरान अपनी आईडी और पासबुक साथ में रखना होता है , क्योंकि टोल फ्री नंबर पर सूचना दाता से यह मांगा जाता है । पोर्टल पर महिला के बारे में भी पूरा ब्योरा दर्ज किया जाएगा। इसलिए सूचनादाता को पूरी जानकारी होना जरूरी है। इसके बाद जिला कार्यक्रम प्रबंधक और जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता द्वारा इसकी पुष्टि की जाएगी। इसके बाद प्रथम सूचनादाता  के बैंकखाते में एक हजार रुपये की धनराशि आनलाइन भेजी जाएगी। सूचनादाता की जानकारी गोपनीय रखी जाएगी।


इस योजना से बेहतर होगी स्वास्थ्य सेवाएं

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ प्रेमप्रताप का कहना है कि इस योजना के प्रचार के लिए सभी फ्रंटलाइन वर्कर, आशा, एएनएम और बीसीपीएम को निर्देशित किया गया है। इस योजना से मिले फीडबैक की रिपोर्टिंग भी रखी जाएगी,  जिससे स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर किया जा सके।


हेल्प लाइन की मदद से सूचना में आएगी तेजी

जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता रुबी ने बताया कि इस साल 32 मातृ मृत्यु की सूचना आई है। उन्होंने बताया कि पहले यह काम ऑफलाइन होता था और विलंब होता था लेकिन अब हेल्प लाइन की मदद से इस काम में तेजी आएगी। ।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS