जालौन : मतदान से पहले थर्मल स्क्रीनिंग से वोटर का जांचा जाएगा तापमान

जालौन : मतदान से पहले थर्मल स्क्रीनिंग से वोटर का जांचा जाएगा तापमान


जालौन : विधानसभा चुनाव के तृतीय चरण में कोविड को ध्यान में रखते हुए कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इस दौरान मतदाताओं को ईवीएम का बटन दबाने के लिए सिंगल हैंड ग्लब्स दिए जाएंगे, साथ ही थर्मल स्कैनर से तापमान भी परखा जाएगा।

जिले की माधौगढ़, कालपी व उरई विधानसभा क्षेत्र के लिए 20 फरवरी को मतदान होना है। जिला निर्वाचन व स्वास्थ्य विभाग ने कोविड.19 संक्रमण के मद्देनजर मिलकर व्यापक तैयारी की हैं। इसके तहत जिले के सभी मतदान केंद्रों पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की जा रही है। इन केंद्रों पर कोविड से बचाव के सुरक्षा उपाय किए गए हैं। 

मतदान केंद्र पर सबसे पहले मतदाता की थर्मल स्क्रीनिंग कर तापमान जांचा जाएगा। इसके उपरांत मतदाता को ईवीएम का बटन दबाने के लिए सिंगल हैंड ग्लव्स उपलब्ध कराया जाएगा ताकि किसी प्रकार के संक्रमण फैलने की संभावना न रहे। मतदाता सिंगल हैंड ग्लव्स से ईवीएम का बटन दबाने के उपरांत उसे डस्टबिन में फेंक देगा। मतदान कार्मिकों को भी मास्कए ग्लब्स व सैनिटाइजर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। वहीं, सफाई कर्मियों को पहनने के लिए पीपीई किट दी जाएगी। मतदान दिवस पर अस्पताल खुले रहेंगे ताकि मतदाताओं को आसानी से उपचार मुहैया हो सके।

सीएमओ डॉ एनडी शर्मा ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार इस बार विधानसभा चुनाव में सभी पोलिंग बूथ पर कोविड हेल्प डेस्क बनाई जा रही है यहां पर अनिवार्य रूप से थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही वोटरों को बूथ पर जाने की अनुमति मिलेगी। 

कोविड हेल्प डेस्क पर स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी जरूर हुई है लेकिन अभी खतरा पूरी तरह टला नहीं है। इसे ध्यान में रखकर मतदान केंद्र पर मास्क, सैनिटाइजर व हैंड ग्लब्स की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।


संभावित मरीज को आखिरी घंटों में मतदान की सुविधा


मतदान के दौरान कोविड संक्रमण फैलने से रोकने के लिए यह एक खास प्रयास किया जा रहा है।  संभावित मरीजों यानि जिनका तापमान सामान्य से अधिक मिलता है या उन्हें बुखार के लक्षण हैं को मतदान के आखिरी घंटों में वोट डालने की सुविधा मिलेगी। साथ ही ऐसे मतदाताओं को आसपास के अस्पतालों में दवा व उपचार की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS