स्कूल का पहचान पत्र दिखाकर किशोर-किशोरी लगवा सकते हैं कोविड का टीका

स्कूल का पहचान पत्र दिखाकर किशोर-किशोरी लगवा सकते हैं कोविड का टीका 15 से 18 साल वालों के टीकाकरण के लिए जरूरी नहीं आधार कार्ड शत-प्रतिशत टीकाकरण की जिम्मेदारी शिक्षकों की : जिला विद्यालय निरीक्षक   जालौन : जनपद के 15 से 18 साल के किशोर –किशोरियों को कोविड टीकाकरण के लिए पहचानपत्र के रूप में आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं है। उनके पास वोटरकार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं होता है। ऐसे में वह अपने स्कूल के पहचानपत्र के आधार पर भी टीकाकरण करा सकते हैं। टीकाकरण के लिए बच्चों के स्कूलों और स्वास्थ्य केंद्रों पर  टीकाकरण बूथ बनाए  जा रहे है। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एन.डी शर्मा का।  डा. शर्मा ने बताया कि पूरे जिले में 15 से 18 साल तक के  118528 बच्चों का टीकाकरण किया जाना है। अभी तक 33 हजार बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है। शेष बच्चों के टीकाकरण के लिए अभियान चलाया जा रहा है। बच्चे नजदीकी बूथ पर जाकर टीकाकरण करा सकते हैं। टीकाकरण को लेकर किसी तरह का भ्रम न पालें,  यह सभी  केलिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के बाद भी कोरोना प्रोटोकाल का पालन करना जरूरी है। मास्क पहने और हाथ धुलते रहे। दो गज दूरी का पालन करें।    जिला विद्यालय निरीक्षक भगवत पटेल ने बताया कि बच्चों के टीकाकरण के लिए स्कूलों में कैंप लगाए जा रहे हैं । स्वास्थ्य विभाग और माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से माइक्रो प्लान बनाकर विद्यालयों में कैंप लगाए जा रहे है। इसके लिए प्रधानाचार्यों और शिक्षक - शिक्षिकाओं को जिम्मेदारी दी गई है कि वह अपने विद्यालय में कैंप लगवाकर ज्यादा से ज्यादा बच्चों का टीकाकरण कराएं । इसके अलावा शिक्षकों को भी नोडल अधिकारी बनाकर बच्चों और उनके अभिभावकों को टीकाकरण  के लिए प्रेरित करने में लगाया गया है। नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में अलग - अलग शिक्षकों की ड्यूटी नोडल अधिकारी के रुप में लगाई गई है और उन्हें जिम्मेदारी देकर शत प्रतिशत बच्चों के टीकाकरण कराने के लिए निर्देशित किया गया है।     ब्लाक व शहरी क्षेत्रों में चिह्नित बच्चों की संख्या  ब्लाक क्षेत्र   कुल बच्चे  डकोर ब्लाक   10798   कोंच पिंडारी  12821   कोंच अरबन   3744   नदीगांव ब्लाक 12115   छिरिया जालौन 8776   जालौन नगरीय 3990   रामपुरा ब्लाक  7845   कुठौंद ब्लाक 9705   माधौगढ़ ब्लाक 9483   महेबा ब्लाक 8490   कालपी नगरीय 3622   कदौरा ब्लाक 13816  उरई मुख्यालय में 13413  कुल बच्चों की संख्या 118528
स्कूल का पहचान पत्र दिखाकर किशोर-किशोरी लगवा सकते हैं कोविड का टीका

15 से 18 साल वालों के टीकाकरण के लिए जरूरी नहीं आधार कार्ड

शत-प्रतिशत टीकाकरण की जिम्मेदारी शिक्षकों की : जिला विद्यालय निरीक्षक


जालौन : जनपद के 15 से 18 साल के किशोर –किशोरियों को कोविड टीकाकरण के लिए पहचानपत्र के रूप में आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं है। उनके पास वोटरकार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं होता है। ऐसे में वह अपने स्कूल के पहचानपत्र के आधार पर भी टीकाकरण करा सकते हैं। टीकाकरण के लिए बच्चों के स्कूलों और स्वास्थ्य केंद्रों पर  टीकाकरण बूथ बनाए  जा रहे है। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एन.डी शर्मा का।

डा. शर्मा ने बताया कि पूरे जिले में 15 से 18 साल तक के  118528 बच्चों का टीकाकरण किया जाना है। अभी तक 33 हजार बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है। शेष बच्चों के टीकाकरण के लिए अभियान चलाया जा रहा है। बच्चे नजदीकी बूथ पर जाकर टीकाकरण करा सकते हैं। टीकाकरण को लेकर किसी तरह का भ्रम न पालें,  यह सभी  केलिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के बाद भी कोरोना प्रोटोकाल का पालन करना जरूरी है। मास्क पहने और हाथ धुलते रहे। दो गज दूरी का पालन करें।


जिला विद्यालय निरीक्षक भगवत पटेल ने बताया कि बच्चों के टीकाकरण के लिए स्कूलों में कैंप लगाए जा रहे हैं । स्वास्थ्य विभाग और माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से माइक्रो प्लान बनाकर विद्यालयों में कैंप लगाए जा रहे है। इसके लिए प्रधानाचार्यों और शिक्षक - शिक्षिकाओं को जिम्मेदारी दी गई है कि वह अपने विद्यालय में कैंप लगवाकर ज्यादा से ज्यादा बच्चों का टीकाकरण कराएं । इसके अलावा शिक्षकों को भी नोडल अधिकारी बनाकर बच्चों और उनके अभिभावकों को टीकाकरण  के लिए प्रेरित करने में लगाया गया है। नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में अलग - अलग शिक्षकों की ड्यूटी नोडल अधिकारी के रुप में लगाई गई है और उन्हें जिम्मेदारी देकर शत प्रतिशत बच्चों के टीकाकरण कराने के लिए निर्देशित किया गया है। 


ब्लाक व शहरी क्षेत्रों में चिह्नित बच्चों की संख्या

ब्लाक क्षेत्र   कुल बच्चे

डकोर ब्लाक   10798

 कोंच पिंडारी  12821

 कोंच अरबन   3744

 नदीगांव ब्लाक 12115

 छिरिया जालौन 8776

 जालौन नगरीय 3990

 रामपुरा ब्लाक  7845

 कुठौंद ब्लाक 9705

 माधौगढ़ ब्लाक 9483

 महेबा ब्लाक 8490

 कालपी नगरीय 3622

 कदौरा ब्लाक 13816

उरई मुख्यालय में 13413

कुल बच्चों की संख्या 118528

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS