चंद्रपुर सुपर थर्मल पावर स्टेशन को कोयले की आपूर्ति के संबंध में स्पष्टीकरण

चंद्रपुर सुपर थर्मल पावर स्टेशन को कोयले की आपूर्ति के संबंध में स्पष्टीकरण


वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड द्वारा


कोयले की कमी के बारे में एक प्रमुख अंग्रेजी अखबार के चंद्रपुर, महाराष्ट्र और कोलकाता संस्करणों में प्रकाशित एक समाचार के संदर्भ में, वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (डब्ल्यूसीएल) ने स्थिति को निम्नानुसार स्पष्ट किया है: -


ईंधन आपूर्ति समझौते (एफएसए) के तहत वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (डब्ल्यूसीएल) की सहमति के अनुरूप महाजेनको को कोयले की वार्षिक अनुबंधित मात्रा 23.14 मिलियन टन है। 29 जनवरी, 2022 तक 18.68 मिलियन टन की आनुपातिक अनुबंधित मात्रा की तुलना में, डब्ल्यूसीएल ने 18.96 मिलियन टन कोयले की आपूर्ति की थी। इस प्रकार, संविदात्मक प्रतिबद्धता को मूर्त रूप देने की दर 101.5 प्रतिशत है। फ्लेक्सी-यूटिलाइजेशन योजना के अनुसार, महाजेनको के पास कोयला कंपनियों की ओर से भेजी गई कोयले की मात्रा को अपने किसी भी बिजली घरको वितरित करने का विकल्प है। डब्ल्यूसीएल आवंटित कोयले का वितरण महाजेनको द्वारा बताई गई प्राथमिकताओं के अनुरूप बिजली घर के आधार परभी करने का प्रयास करता है।


9.13 लाख टन की मासिक आनुपातिक अनुबंधित मात्रा की तुलना में चालू माह (29 तारीख तक) के दौरान चंद्रपुर सुपर थर्मल पावर स्टेशन (सीएसटीपीएस) को भेजी गई कोयले की मात्रा 8.96 लाख टन है। तदनुसार, संविदात्मक प्रतिबद्धता को मूर्त रूप देने की दर98 प्रतिशत है। इस प्रकार, वर्तमान में, डब्ल्यूसीएल ईंधन आपूर्ति समझौते (एफएसए) के तहत चंद्रपुर सुपर थर्मल पावर स्टेशन (सीएसटीपीएस) को अनुबंधित मात्रा में कोयले की आपूर्ति कर रही है।


ईंधन आपूर्ति समझौते (एफएसए) के अलावा, महाजेनको ने ब्रिज लिंकेज के तहत 83.20 लाख टन कोयले की आपूर्ति के लिए डब्ल्यूसीएल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किया है। ब्रिज लिंकेज के तहत सीआईएल की कोयला कंपनियों द्वारा कोयले की आपूर्ति सर्वोत्तम प्रयास के आधार पर की जाती है और ब्रिज लिंकेज में आपूर्ति उस समय तक होती है जब तक बिजली उत्पादकउसे आवंटित कैप्टिव खदान से अपनी ईंधन संबंधीजरूरतों को पूरा करने में समर्थन हो जाए। समझौता ज्ञापन के अनुसार, महाजेनको द्वारा कोयले की इस मात्रा को रोड मोड के जरिए उठाया जाना है। महाजेनको ने ब्रिज लिंकेज के तहत सड़क मार्ग से 43.50 लाख टन कोयला उठा लिया है। हालांकिब्रिज लिंकेज के तहत कुल आवंटन की तुलना में, महाजेनको ने चंद्रपुर सुपर थर्मल पावर स्टेशन (सीएसटीपीएस) को मात्र 2.61 लाख टन कोयला ही वितरित किया। महाजेनको स्टॉक बनाने के उद्देश्य से सीएसटीपीएस को ब्रिज लिंकेज के तहत उठाए गए कोयले के आवंटन में वृद्धि कर सकता था।


फिर भी, डब्ल्यूसीएल तत्काल मददके आधार परऔर चंद्रपुर सुपर थर्मल पावर स्टेशन (सीएसटीपीएस) में स्टॉक बनाने के उद्देश्य से कोयले की आपूर्ति को बढ़ाने के सभी प्रयास कर रहा है। वाशरी सर्किट के जरिए एसईसीएल से महाजेनको द्वारा उठाए गए कोयले के लिए रेकों की आवाजाही की सुविधा उपलब्ध कराने के अलावा, सीआईएल एमसीएल से महाजेनको तक प्रतिदिन तीन रेकों की आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए भी कदम उठा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS