जालौन : 30 जनवरी को पूरे विश्व में मनाया जाएगा तीसरा विश्व एनटीडी दिवस

एनटीडी नेग्लेक्टेड ट्रॉपिकल डिजीजे के उन्मूलन के प्रति विश्व की प्रतिबद्धता को दर्शाता है एनटीडी दिवस  30 जनवरी को पूरे विश्व में मनाया जायेगा तीसरा विश्व एनटीडी दिवस    जालौन : प्रत्येक वर्ष 30 जनवरी को पूरे विश्व में एनटीडी दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का अभिप्राय यह है कि विश्व के सारे लोग एनटीडी (नेग्लेक्टेड ट्रॉपिकल डिजीजेज़) के उन्मूलन के प्रति पूरी प्रतिबद्धता से जनांदोलन के रूप में कार्य करें । एनटीडी दिवसए वर्ष 2012 में लंदन की ऐतिहासिक घोषणा की वर्षगांठ को चिह्नित करता हैए जो कि एनटीडी पर अधिक निवेश और कार्रवाई के लिए और अधिक सक्रिय रूप से कार्य  करने के लिए क्षेत्रोंए देशों और समुदायों की  भागीदारों को एकीकृत करता है। वर्ष 2020 में विश्व को इन बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए पहली बार विश्व एनटीडी दिवस मनाया गया था ।    एनटीडी जीवन को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करने वाले रोगों का एक समूह हैए जो अधिकतर सबसे गरीबए सबसे कमजोर आबादी को प्रभावित करता है। एनटीडी में लिम्फैटिक फाइलेरिया (हाथीपांव) विसेरल लीशमैनियासिस ;कालाजार, लेप्रोसी (कुष्ठरोग), डेंगू, चिकुनगुनिया, सर्पदंश, रेबीज़ जैसे रोग शामिल होते हैं, जिनकी रोकथाम संभव है मगर फिर भी पूरी दुनिया में हर साल  बहुत सारे लोग इन रोगों से प्रभावित हो जाते हैं । भारत में भी हर साल हजारों लोग एनटीडी रोगों से संक्रमित हो जाने के कारण  जीवन भर असहनीय पीड़ा सहते हैं और विकलांग भी हो जाते हैंए जिसके कारण वे अपनी आजीविका कमाने में भी अक्षम भी हो जाते हैं और उनकी  आर्थिक स्थिति अत्यंत दयनीय हो जाती है।    विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार विश्व में हर 5 में से 1 व्यक्ति एनटीडी से ग्रसित हैं। यह गंभीर रोग हैं जो हर जगहए हर किसी की शिक्षाए पोषण और आर्थिक विकास पर विपरीत प्रभाव डालते हैं। इनके उन्मूलन के कार्यक्रमों को प्राथमिकता देने से आर्थिक विकासए समृद्धि एवं लैंगिक समानता को भी बढ़ावा मिलेगा। विश्व में लगभग 1ण्7 अरब लोगों को प्रभावित करने वाली ये बीमारियां हर साल होने वाली हज़ारों मौतों  का कारक भी हैंए  जिनको रोका जा सकता था। भारत दुनिया भर में प्रत्येक प्रमुख एनटीडी से ग्रस्त जनसंख्या के दृष्टिकोण से पहले स्थान पर है।    उत्तर प्रदेश के वेक्टर जनित रोग कार्यक्रम अधिकारी डॉण् वीण्पीण् सिंह ने बताया कि भारत सरकार के दिशा.निर्देश और प्रतिबद्धता के अनुसार राज्य में  एनटीडी के पूर्ण उन्मूलन के लिए राज्य स्तर से ग्राम स्तर तक सभी संभव प्रयास किये जा रहे हैं । उन्होंने जानकारी दी कि प्रदेश में वर्ष 2020.2021 के आंक?ों के अनुसार हाइड्रोसील के लगभग 28ए 000  मरी? और लिम्फेडेमा के लगभग 84ए 000 मरी? हैं ।  उन्होंने कहा कि अंतर विभागीय समन्वय बनाकर और  बेहतर स्वास्थ्य सेवाओ की दूर.दराज इलाकों तक पहुंच सुनिश्चित कर राज्य को  एनटीडी से पूर्ण रूप से मुक्त करने के हर संभव प्रयास किये जा रहें हैं ।    विश्व स्वास्थ्य संगठन के राज्य प्रतिनिधि डॉ. तनुज शर्मा ने कहा कि एनटीडी रोगों को नेग्लेक्टेड यानि उपेक्षित समझा जाता है मगर अब इन पर स्पॉटलाइट लाने का समय है ताकि इन मुद्दों पर और अधिक ध्यान ध्यान दिया जाए और इस सम्बन्ध में मिशन मोड पर कार्रवाई की जाए । विश्व एनटीडी दिवस के अवसर पर एनटीडी के पूर्ण उन्मूलन के लिए सामुदायिक सहभागिता से कार्य किया जाये ताकि एक स्वस्थ समाज और देश का निर्माण हो सके।

एनटीडी नेग्लेक्टेड ट्रॉपिकल डिजीजे के उन्मूलन के प्रति विश्व की प्रतिबद्धता को दर्शाता है एनटीडी दिवस

30 जनवरी को पूरे विश्व में मनाया जाएगा तीसरा विश्व एनटीडी दिवस


जालौन : प्रत्येक वर्ष 30 जनवरी को पूरे विश्व में एनटीडी दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का अभिप्राय यह है कि विश्व के सारे लोग एनटीडी (नेग्लेक्टेड ट्रॉपिकल डिजीजेज़) के उन्मूलन के प्रति पूरी प्रतिबद्धता से जनांदोलन के रूप में कार्य करें । एनटीडी दिवसए वर्ष 2012 में लंदन की ऐतिहासिक घोषणा की वर्षगांठ को चिह्नित करता हैए जो कि एनटीडी पर अधिक निवेश और कार्रवाई के लिए और अधिक सक्रिय रूप से कार्य  करने के लिए क्षेत्रोंए देशों और समुदायों की  भागीदारों को एकीकृत करता है। वर्ष 2020 में विश्व को इन बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए पहली बार विश्व एनटीडी दिवस मनाया गया था ।


एनटीडी जीवन को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करने वाले रोगों का एक समूह हैए जो अधिकतर सबसे गरीबए सबसे कमजोर आबादी को प्रभावित करता है। एनटीडी में लिम्फैटिक फाइलेरिया (हाथीपांव) विसेरल लीशमैनियासिस ;कालाजार, लेप्रोसी (कुष्ठरोग), डेंगू, चिकुनगुनिया, सर्पदंश, रेबीज़ जैसे रोग शामिल होते हैं, जिनकी रोकथाम संभव है मगर फिर भी पूरी दुनिया में हर साल  बहुत सारे लोग इन रोगों से प्रभावित हो जाते हैं । भारत में भी हर साल हजारों लोग एनटीडी रोगों से संक्रमित हो जाने के कारण  जीवन भर असहनीय पीड़ा सहते हैं और विकलांग भी हो जाते हैंए जिसके कारण वे अपनी आजीविका कमाने में भी अक्षम भी हो जाते हैं और उनकी  आर्थिक स्थिति अत्यंत दयनीय हो जाती है।


विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार विश्व में हर 5 में से 1 व्यक्ति एनटीडी से ग्रसित हैं। यह गंभीर रोग हैं जो हर जगहए हर किसी की शिक्षाए पोषण और आर्थिक विकास पर विपरीत प्रभाव डालते हैं। इनके उन्मूलन के कार्यक्रमों को प्राथमिकता देने से आर्थिक विकासए समृद्धि एवं लैंगिक समानता को भी बढ़ावा मिलेगा। विश्व में लगभग 1ण्7 अरब लोगों को प्रभावित करने वाली ये बीमारियां हर साल होने वाली हज़ारों मौतों  का कारक भी हैंए  जिनको रोका जा सकता था। भारत दुनिया भर में प्रत्येक प्रमुख एनटीडी से ग्रस्त जनसंख्या के दृष्टिकोण से पहले स्थान पर है।


उत्तर प्रदेश के वेक्टर जनित रोग कार्यक्रम अधिकारी डॉण् वीण्पीण् सिंह ने बताया कि भारत सरकार के दिशा.निर्देश और प्रतिबद्धता के अनुसार राज्य में  एनटीडी के पूर्ण उन्मूलन के लिए राज्य स्तर से ग्राम स्तर तक सभी संभव प्रयास किये जा रहे हैं । उन्होंने जानकारी दी कि प्रदेश में वर्ष 2020.2021 के आंक?ों के अनुसार हाइड्रोसील के लगभग 28ए 000  मरी? और लिम्फेडेमा के लगभग 84ए 000 मरी? हैं ।

उन्होंने कहा कि अंतर विभागीय समन्वय बनाकर और  बेहतर स्वास्थ्य सेवाओ की दूर.दराज इलाकों तक पहुंच सुनिश्चित कर राज्य को  एनटीडी से पूर्ण रूप से मुक्त करने के हर संभव प्रयास किये जा रहें हैं ।


विश्व स्वास्थ्य संगठन के राज्य प्रतिनिधि डॉ. तनुज शर्मा ने कहा कि एनटीडी रोगों को नेग्लेक्टेड यानि उपेक्षित समझा जाता है मगर अब इन पर स्पॉटलाइट लाने का समय है ताकि इन मुद्दों पर और अधिक ध्यान ध्यान दिया जाए और इस सम्बन्ध में मिशन मोड पर कार्रवाई की जाए । विश्व एनटीडी दिवस के अवसर पर एनटीडी के पूर्ण उन्मूलन के लिए सामुदायिक सहभागिता से कार्य किया जाये ताकि एक स्वस्थ समाज और देश का निर्माण हो सके।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS