प्रधानमंत्री मोदी 12 दिसंबर को बैंक जमा राशि बीमा कार्यक्रम में जमाकर्ताओं को सम्बोधित करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी 12 दिसंबर को बैंक जमा राशि बीमा कार्यक्रम में जमाकर्ताओं को सम्बोधित करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 12 दिसंबर को दोपहर 12 बजे विज्ञान भवन में “डिपॉजिटर्स फर्स्टः गांरटीड टाइम-बाउंड डिपॉजिट इंश्योरेंस पेमेन्ट अप टू फाइव लाख रूपी” (जमाकर्ता प्रथमः पांच लाख रुपये तक के समयबद्ध जमा राशि बीमा भुगतान की गारंटी) विषयक समारोह को सम्बोधित करेंगे।

जमा राशि बीमा के दायरे में भारत में कार्यरत सभी वाणिज्यिक बैंकों में सभी तरह की जमा-धनराशियों जैसे बचत, फिक्स्ड, चालू, सावधि जमा आदि को शामिल किया गया है। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में कार्यरत राज्य, केंद्रीय और प्राथमिक सहकारी बैंकों को भी इसके दायरे में रखा गया है। इस अभिनव सुधार के तहत बैंक जमा राशि बीमा कवर को एक लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया गया है।

प्रति जमाकर्ता, प्रति बैंक के हिसाब से पांच लाख रुपये के जमा राशि बीमा कवरेज के आधार पर पिछले वित्त वर्ष के अंत तक पूरी तरह से सुरक्षित खातों की संख्या कुल खातों की संख्या का 98.1 प्रतिशत थी, जबकि अंतर्राष्ट्रीय मानक 80 प्रतिशत है।

अंतरिम भुगतान का पहला भाग हाल ही में निपेक्ष बीमा और प्रत्यय गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) ने जारी किया है। यह भुगतान उन 16 शहरी सहकारी बैंकों के जमाकर्ताओं के दावों के आधार पर किया गया है, जिन बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक ने प्रतिबंधित कर रखा है। एक लाख से अधिक जमाकर्ताओं ने दावे किये थे। उनके दावों के आधार पर 1300 करोड़ रुपये की धनराशि का भुगतान उनके वैकल्पिक बैंक खातों में किया जा चुका है।

वित्त मंत्री, वित्त राज्यमंत्री और भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर भी समारोह में उपस्थित रहेंगे।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS