पंचायत भवन में लगी सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन, महिलाएं और छात्राएं पाँच रुपये में ले सकेंगी पैड

पंचायत भवन में लगी सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन, महिलाएं और छात्राएं पाँच रुपये में ले सकेंगी पैड

पंचायत भवन में लगी सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन, महिलाएं और छात्राएं पाँच रुपये में ले सकेंगी पैड 

ग्राम पंचायत कुसमिलिया विकास खण्ड (डकोर) के पंचायत भवन में सेनेटरी नैपकिन मशीन स्थापित करने के दौरान मुख्य अतिथि श्री सुभाष चंद्र त्रिपाठी जिला विकास अधिकारी जालौन ने फ़ीता काट कर मशीन का शुभारंभ किया और इस नवाचार के लिए ग्राम प्रधान श्रीमती चंद्रबती के के राजपूत  एवं ग्राम पंचायत अधिकारी राणा इंद्रजीत सिंह की तारीफ की और कहा  जीवन मे साफ सफ़ाई का महत्वपूर्ण योगदान है महिलाओं और बालिकाओ को चाहिए कि वह इस सेनेटरी पैड बेंडिंग मशीन का उपयोग करे जिससे बो स्वच्छ और स्वस्थ रह सके 

ग्राम विकास अधिकारी ने बताया कि महिलाओं की स्वच्छता को ध्यान  में रखते हुए पंचायत भवन में सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन स्थापित की है। महिलाएं व छात्राएं मशीन में पाँच रुपये का सिक्का डालकर आसानी से एक पैड ले सकती हैं। इसका फायदा गाँव मे रहने बाली महिलाओं और बालिकाओं को भी होगा। ब्लॉक डकोर में सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने वाली ग्राम पंचायत कुसमिलिया ब्लॉक की पहली  पंचायत है।

कई बार झिझक के कारण ग्रामीण महिलाएं दुकानों से सेनेटरी नैपकिन नहीं ले पाती हैं। महिलाओं की असुविधा को देखते हुए ग्राम प्रधान श्रीमती चंद्रबती के के राजपूत ने सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन की  व्यवस्था की है। मशीन के अलाबा पंचायत भवन में पाँच सौ पैड की व्यबस्था की है गाँवो में महिलाएं व छात्राएं अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह बनीं रहती हैं, जिससे अधिकांश महिलाएं ल्यूकोरिया की बीमारी से त्रस्त हैं। उनके स्वास्थ्य को देखते हुए यह मशीन स्थापित की गई है। डी डी ओ श्री त्रिपाठी  का कहना है कि ग्राम पंचायत कुसमिलिया की ओर से की गई यह पहल बहुत ही अच्छी और सराहनीय है और पंचायतों को भी इस कार्यक्रम से प्रेरणा लेकर इस मशीन को लगाना चाहिए जिससे महिलाओं के लिए स्वच्छता का उचित प्रबंध हो सके।

खण्ड विकास अधिकारी श्री बी के कुशवहा सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन स्थापित करने के

नवाचार को सराहनीय बताया सहायक खण्ड विकास अधिकारी श्री बलबीर सिंह सेंगर ने भी सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन को अच्छी पहल बताया ,श्री सुभाषचंद्र त्रिपाठी जिला विकास अधिकारी जालौन ने मशीन का विधिवत शुभारंभ किया। ग्राम प्रधान श्रीमती चंद्रबती केके राजपूत  ने बताया कि मशीन में पांच रुपये का सिक्का डालने पर एक सेनेटरी नैपकिन पैड प्राप्त किए जा सकेंगे। इस मौके ए एन एम सायरा बानो एवं सुमन ग्राम रोज़गार सेवक संपत राजपूत हेल्थ सुपरवाइजर संपत देवी कुमारी पवन ,दिवाकर ,रवि कुमार आदि मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS