जालौन : चिकित्सकों और वकीलों ने फाइलेरिया से बचाव की दवा का किया सेवन

जालौन : चिकित्सकों और वकीलों ने फाइलेरिया से बचाव की दवा का किया सेवन 

जनपद के सभी लोगों से दवा के सेवन की अपील की

जालौन : फाइलेरिया उन्मूलन अभियान  के तहत बुधवार को जिला जजी कार्यालय और राजकीय मेडिकल कालेज में फाइलेरिया से बचाव की दवा खिलाई गई। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ डी नाथ ने दवा सेवन कार्यक्रम का फीता काटकर शुभारंभ किया और दवा का सेवन करते हुए सभी कर्मचारियों को अपने सामने ही दवा का सेवन करवाया।

इसी तरह जिला सत्र न्यायालय में अधिवक्ताओं को भी  दवा का सेवन कराया गया। बार एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष  सुरेश कुमार गौतम की अध्यक्षता एवं एसीएमओ वेक्टर वार्न डिजीज डॉ एसडी चौधरी की मौजूदगी में अधिवक्ताओं ने सामूहिक दवा सेवन कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए फाइलेरिया रोग से बचाव की दवा का सेवन किया। 

इस दौरान नोडल अधिकारी डॉ एसडी चौधरी ने बताया कि फाइलेरिया रोग मादा क्यूलेक्स मच्छर के काटने की वजह से होता है। यह मच्छर पहले संक्रमित व्यक्ति को काटता है,  फिर यह स्वस्थ व्यक्ति को काट लेता हैं और उस व्यक्ति को संक्रमित कर देता है।  इसका वैक्टीरिया मनुष्य के रक्त में रात के समय एक्टिव होता है। इससे बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम घर घर जाकर फाइलेरिया रोधी दवाओं का सेवन करा रही है। स्वास्थ्य कर्मियों के सामने ही दवा का सेवन करना है। उन्होंने बताया कि इस दवा का सेवन खाली पेट नहीं करना है। दो  साल से कम  उम्र  के बच्चों, गर्भवती एवं गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को छोड़कर सभी को दवा का सेवन करना है। 

पीसीआई  संस्था के जिला समन्वयक सुनील कुमार गुप्ता ने बताया - मच्छरों से बचाव के लिए  रात को सोते वक्त मच्छरदानी प्रयोग करें। पूरी आस्तीन  के कपड़े पहने, आस-पास गंदगी या कूड़ा जमा न होने दें। नालियों में पानी रुकने न दें। स्वास्थ्य विभाग के  पर्यवेक्षक मोहम्मद रियाजुल के नेतृत्व में ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर  की टीमों ने कोर्ट कंपाउंड में जाकर प्रत्येक अधिवक्ताओं को दवा का सेवन कराया। बार संघ अध्यक्ष सुरेश गौतम ने सभी से फाइलेरिया की दवा सेवन की अपील की। 

इस दौरान पाथ संस्था के जोनल को-अर्डिनेटर डॉ मानस शर्मा भी मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS