अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में लगेगा आयुष स्टॉल, यहां पर नि:शुल्क परामर्श, योग की ट्रेनिंग और सवालों के जवाब पर आकर्षक तोहफे मिलेंगे

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में लगेगा आयुष स्टॉल, यहां पर नि:शुल्क परामर्श, योग की ट्रेनिंग और सवालों के जवाब पर आकर्षक तोहफे मिलेंगे

विश्व को स्वस्थ जीवनशैली का मंत्र देने के लिए आयुष आहारों का होगा प्रमोशन, अनुसंधान और रिसर्च से जुड़ी जानकारियों की प्रदर्शनी भी लगेगी

दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 नवंबर से भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (आईआईटीएफ) 2021 की शुरुआत हो रही है और इस बार ये मेला बेहद खास होने वाला है, क्योंकि इस बार आपको यहां आयुष पद्धतियों से जुड़ा स्टॉल भी देखने को मिलेगा। इस स्टॉल पर आपको आयुष आहारों का स्वाद मिलेगा तो वहीं स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक आयुष आहारों की प्रदर्शनी भी मिलेगी, जो आत्मनिर्भर भारत के सपने को और मज़बूती देगी। साथ ही आयुष विशेषज्ञों द्वारा आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी और सिद्ध से जुड़े विशेषज्ञों से मुफ्त परामर्श मिलेगा, योग की फ्री ट्रेनिंग और आयुष पद्धतियों से जुड़े सवालों के जवाब पर आकर्षक तोहफे भी मिलेंगे।

देश की आज़ादी के 75 वें वर्ष में ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ पर आयोजित आईआईटीएफ-2021, ‘आत्मनिर्भर भारत” की थीम पर केंद्रित होगा, जो 14 नवंबर से 27 नवंबर तक दिल्ली के प्रगति मैदान में चलेगा।

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में 14 से 18 नवंबर तक बिजनेस डे होंगे। वहीं 19 से 27 नवंबर तक इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। इस स्टॉल पर आप आयुष आहारों का स्वाद ले पाएंगे, जिसमें हलवा घीक्वार, आंवले का मुरब्बा, गुलकंद, और यूनानी हर्बल टी जैसे अनेकों आयुष आहार शामिल हैं।

आयुष मंत्रालय द्वारा लगाए जाने वाले इस स्टॉल पर आपको आयुष चिकित्सकों से फ्री परामर्श मिलेगा, साथ ही पेशेवर योग ट्रेनर्स से योग सीखने का मौका भी मिलेगा जिसमें वाई ब्रेक ऐप के ज़रिए आपको ये बताया जाएगा कि कैसे व्यस्त जीवनशैली में आप सिर्फ 5 मिनट में कहीं पर भी योग कर के स्वस्थ रह सकते हैं। 

प्रगति मैदान के हॉल नंबर 10 में लगने वाले इस स्टॉल पर आयुष संबंधी प्रश्नोत्तरी भी रखी गई है, जिसका जवाब देने पर आपको आयुष आहारों के पैकेट पुरस्कार के रूप में मिलेंगे। साथ ही आयुष प्रणालियों पर हुए अनुसंधान और रिसर्च से जुड़ी जानकारियों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

इस आयोजन का उद्देश्य निवेश और देश में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देना है। देश और दुनिया को स्वस्थ जीवनशैली का मंत्र देने के लिए आयुष मंत्रालय ने इस वर्ष आयुष आहारों पर विशेष फोकस किया है। इसके साथ आयुर्वेद, योग, यूनानी, होम्योपैथी, सोआ-रिग्पा और सिद्ध से संबंधित प्रदर्शनियां भी लगाई जाएंगी।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS