"पोषण अभियान - सही पोषण देश रोशन" विषय पर वेबिनार का आयोजन

"पोषण अभियान - सही पोषण देश रोशन" विषय पर वेबिनार का आयोजन

क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो (आरओबी) और पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी), चंडीगढ़, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आज "पोषण अभियान- सही पोषण देश रोशन"विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। केंद्र शासित प्रदेश, चंडीगढ़ के समाज कल्याण विभाग की सलाहकार सुश्री सरिता गोडवानी और जनरल हॉस्पिटल, सोनीपत, हरियाणा की वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ सुश्री सबा मलिक ने वर्चुअल कार्यक्रम में अतिथि वक्ताओं के रूप में भाग लिया।

सुश्री सरिता गोडवानी ने पोषण अभियान के कार्यान्वयन पर अपने बहुमूल्य अनुभव साझा किये। उन्होंने कहा, "आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के बीच 'पोषण वाटिका' की उल्लेखनीय पहल ने संतुलित आहार के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा की है।"उन्होंने प्रतिभागियों को पोषण वाटिका के बारे में और अधिक जानकारी देते हुए कहा, "इस पोषण माह में सर्वश्रेष्ठ पोषण वाटिका वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया जाएगा।"

सुश्री सबा मलिक, वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ, जनरल हॉस्पिटल, सोनीपत, हरियाणा ने विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए संतुलित आहार के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने मातृ आहार में पर्याप्त प्रोटीन सेवन पर जोर दिया और  प्रतिभागियों को गर्भावस्था के दौरान खून की कमी (एनीमिया) को रोकने के लिए स्वस्थ आहार की आवश्यकता के बारे में जानकारी दी।

अपने स्वागत भाषण में पीआईबी, चंडीगढ़ के सहायक निदेशक श्री हिमांशु पाठक ने कहा कि पोषण अभियान भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है, जिसका उद्धेश्य बच्चों, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करना तथा पोषण संबंधी परिणामों में सुधार करना है।

आरओबी चंडीगढ़ की सहायक निदेशक सुश्री सपनाने सत्र का संचालन किया तथा आरओबी, चंडीगढ़ की सहायक निदेशक सुश्री संगीता जोशी ने वेबिनार की मुख्य बातों को प्रस्तुत किया तथा वक्ताओं और उपस्थित प्रतिभागियों को धन्यवाद देते हुए वेबिनार का समापन किया। इस वेबिनार में क्षेत्र की आंगनबाडी कार्यकर्ताओं और आईसीडीएस अधिकारियों तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों ने भाग लिया।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS