जालौन : आयुष्मान योजना गरीबों के लिए वरदान : सदर विधायक गौरी शंकर वर्मा

जालौन : आयुष्मान योजना गरीबों के लिए वरदान : सदर विधायक गौरी शंकर वर्मा , आयुष्मान योजना की तीसरी वर्ष गांठ पर जिला अस्पताल में हुआ कार्यक्रम

जालौन : आयुष्मान योजना गरीबों के लिए वरदान : सदर विधायक गौरी शंकर वर्मा

आयुष्मान योजना की तीसरी वर्ष गांठ पर जिला अस्पताल में हुआ कार्यक्रम 

जालौन : आयुष्मान भारत योजना के तीन साल पूरे होने पर जिला अस्पताल में आयुष्मान दिवस का आयोजन किया गया। इसमें आयुष्मान लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बांटे गए और लाभार्थियों ने अनुभव साझा किया। सदर विधायक गौरीशकंर वर्मा ने कहा कि मोदी सरकार की आयुष्मान योजना उन गरीबों के लिए वरदान जैसी है, जो महंगा इलाज नहीं करा पाते हैं। यह खुशी की बात है कि मंडल में सबसे ज्यादा जालौन जिले के 9250 लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत इलाज मिला है। उन्होंने कहा कि कोशिश होनी चाहिए कि हर जरूरतमंद को समय से इलाज मिल जाए। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने कहा कि जिले में करीब पांच लाख से ज्यादा लाभार्थियों के आयुष्मान बनाए जाने है। 

जिसमें सवा लाख से ज्यादा लाभार्थियों के कार्ड बनाए जा चुके है। शेष बचे लाभार्थी अपना आयुष्मान कार्ड बनवा लें ताकि बीमारी के समय काम आ सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि योजना का लाभ पात्रों को दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के माध्यम से जिले के और अस्पतालों को योजना में पंजीकृत कराने को कहा। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एनडी शर्मा ने कहा कि आयुष्मान लाभार्थियों को सरकारीअस्पतालों में तो निशुल्क सुविधा दी जा रही है लेकिन यदि किसी प्राइवेट पंजीकृत अस्पतालों से समस्या है तो उन्हें अवगत कराए। स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ हर आदमी को मिलेगा। आयुष्मान भारत के डीपीसी डा. आशीष कुमार झा ने बताया कि जिले में 9250 लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत अब तक उपचार दिलाया जा चुका है। उपचार की सुविधा दिलाने में जिले का प्रदेश में 19 वां स्थान है। उन्होंने बताया कि 23 सितंबर 2018से योजना की शुरूआत से लेकर अब तक 1097 दिन बीत चुके है। 

इस दौरान जनपद के कुल 105042 लाभार्थियों परिवारों में से 48 हजार परिवारों के गोल्डन कार्ड बनवाए जा चुके हैं। कार्यक्रम का संचालन शिकायत प्रबंधक मनीष निरंजन ने किया। 

इस दौरान एसीएमओ डा. वीरेंद्र सिंह, डिप्टी सीएमओ डा. संजीव प्रभाकर, डा.अवनीश बनौघा, देवेश उपाध्याय, अरविंद सिंह, मुजाहिद खान, वीर सिंह आदि मौजूद रहे।   

अस्पताल के प्रभारी सम्मानित किए गए योजना में पंजीकृत अस्पतालों में अच्छा काम करने पर राजकीय मेडिकल कालेज के प्रभारी सीएमएस डा. प्रशांत निरंजन, जिला अस्पताल के सीएमएस डा. एके सक्सेना, नेत्रज्योति की डा. रुचि गुप्ता, कान्हा हास्पिटल की डा. रुचि अवस्थी को प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया।  

लाभार्थी बोले, नहीं खर्च हुआ पैसा योजना के लाभार्थी पूरन लाल ने बताया कि उन्होंने योजना के अंतर्गत एक पंजीकृत अस्पताल में इलाज कराया और उनका एक रुपया खर्च नहीं हुआ। वह अच्छी तरह से देख सकते है। इसी तरह लाभार्थी बालक दास ने बताया कि उनके हाथ का आपरेशन योजना के अंतर्गत हुआ है और उनका एक रुपयाभी खर्च नहीं हुआ है।   इन लाभार्थियों को मिले आयुष्मान कार्ड महेंद्र कुमार, इंद्रजीत, इनीउद्दीन, विभा, शारिक अंसारी, ब्रजलाल, प्रेम नारायण, राजेंद्र कुमार, जयंतीदेवी, ह्दय नारायण को विधायक, जिलाधिकारी और सीएमओ ने आयुष्मान कार्ड वितरित किए।  

लाभार्थी इन अस्पतालों में प्राप्त कर सकते हैं निशुल्क उपचार की सुविधा: शासकीय अस्पताल: राजकीय मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, जिला महिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोच, कालपी, कदौरा, जालौन, माधवगढ़, रामपुरा और नदीगांव निजी अस्पताल: नेत्र ज्योति हॉस्पिटल, कान्हा मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल, किलकारी मेडिकल सेंटर, और नारायण नेत्रालय |

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS