जिले के सभी ब्लाकों में खुलेगा एक-एक स्वास्थ्य केंद्र, घर के नजदीक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने की तैयारी


जिले के सभी ब्लाकों में खुलेगा एक-एक स्वास्थ्य केंद्र
घर के नजदीक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने की तैयारी

जालौन : स्वास्थ्य सेवाएं हर घर तक पहुंचाने के विभाग प्रयासरत है। इसी क्रम में अब जिले के हर ब्लाक में एक अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र खोलने की योजना है। इससे अधिकांश बीमारियों का इलाज ब्लॉक स्तर पर मिल सकेगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से पूरे प्रदेश में पांच हजार नए स्वास्थ्य केंद्र खोले जाने हैं। इसमें जालौन में भी नौ नए स्वास्थ्य केंद्र खोले जाएंगे। पहले चरण में जालौन जिले के सभी आठ ब्लाकों में एक एक व कोंच ब्लाक में दो स्वास्थ्य केंद्र खोले जाने है। इसके तहत कोंच में ईगुई कलां एवं पडऱी, कुठौंद ब्लाक में नकेलपुर, माधौगढ़ ब्लाक में महोई, रामपुरा ब्लाक में उदोतपुरा, नदीगांव ब्लाक में नई मऊ, जालौन ब्लाक में दमां, कदौरा ब्लाक में बरदौली और महेबा ब्लाक में जीतामऊ मुस्तिकल में स्वास्थ्य केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया है। जिला समुदाय कार्यक्रम प्रबंधक (डीसीपीएम) डॉ. धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि शासन की योजना के तहत स्वास्थ्य केंद्र खोले जा रहे हैं ताकि लोगों को घर के नजदीक स्वास्थ्य सेवाएं मिल सके। उन्होंने बताया कि योजना के तहत ऐसे स्थानों को चुना गया हैए जिसके आसपास कोई स्वास्थ्य केंद्र नहीं है और इससे एक बड़ी आबादी लाभान्वित होगी।

उन्होंने बताया कि इन गांवों में एसडीएम के सहयोग से सरकारी स्थान चयनित किया जा रहा है। जब तक सरकारी स्तर से जगह नहीं मिल जाती है तब तक किराये पर बिल्डिंग पर अस्पताल संचालित किया जाएगा। किराये के रुप में ऐसी बिल्डिंगों का चयन किया जाएगाए जहां लोगों की पहुंच आसानी से हो। साथ ही बिल्डिंग में हर तरह की सुविधाएं और पर्याप्त स्थान हो। संबंधित ब्लाकों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों व चिकित्सा अधीक्षकों से भी इस बारे में डिटेल ले लिया गया है। जल्द ही किराये से संबंधित औपचारिकताएं पूरी कर स्वास्थ्य केंद्रों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभी 277 स्वास्थ्य केंद्र हैए नौ नए स्वास्थ्य केंद्र बनने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 286 हो जाएगी।


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS