जालौन : अब बूथ पर पहुंचकर सीधे करा सकते हैं टीकाकरण, पंजीकरण जरूरी नहीं : जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

जालौन : अब बूथ पर पहुंचकर सीधे करा सकते हैं टीकाकरण, पंजीकरण जरूरी नहीं : जिला प्रतिरक्षण अधिकारी
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव प्रभाकर

जालौन : अब बूथ पर पहुंचकर सीधे करा सकते हैं टीकाकरण, पंजीकरण जरूरी नहीं : जिला प्रतिरक्षण अधिकारी 

जालौन : कोरोना टीकाकरण की डोज के लिए अब पंजीकरण के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा । अब आन स्पाट पंजीकरण के माध्यम से भी टीकाकरण कराया जा सकेगा। पहली सितंबर से रोजाना अभियान चलाकर टीकाकरण किया जाएगा । जिन्होंने पहली डोज लगवा ली है, वह दूसरी डोज भी अपने नजदीकी बूथ पर जाकर लगवा लें। यह जानकारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव प्रभाकर ने दी।

डॉ. प्रभाकर ने बताया -  जिले में 18 साल से अधिक आयु के 12.94 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है,  जिसमें 5.29  लाख से अधिक लोगों ने पहली डोज लगवा ली है। यह  लक्ष्य का 40  प्रतिशत है,  जबकि दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या करीब 79067 हजार है। यह  कुल लक्ष्य का 6.1 प्रतिशत है। सभी लाभार्थी बिना किसी परेशानी के दोनों डोज लगवा लें, इसके लिए पहली सितंबर से लाभार्थियों को ऑन द  स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सहूलियत दी जाएगी। उन्होंने बताया कि कोविड टीकाकरण से प्रत्येक लाभार्थी को लाभान्वित करने के लिए शासन ने पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध करा दी है। सभी लाभार्थियों को वैक्सीन लगाने के लिए पहली सितंबर से रविवार को छोड़कर प्रतिदिन टीकाकरण किया जएगा। जिले के सभी ब्लाक स्तरीय सीएचसी, पीएचसी के अलावा उपकेंद्र, जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल और नेत्र अस्पताल के अलावा राजकीय मेडिकल कालेज में टीकाकरण के बूथ आयोजित किए जा रहे हैं। इन कोविड टीकाकरण कैंपों में बाल विकास पुष्टाहार विभाग, शिक्षा विभाग, नगर निकाय विभाग के साथ स्वयंसेवी संगठनों का भी सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिन लाभार्थियों ने पहली डोज लगवा ली है और किसी कारण से अभी तक दूसरी डोज नहीं लगवाई है, वह अपने नजदीकी बूथ पर जाकर दूसरी डोज लगवा सकते हैं । 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि प्रतिदिन आनलाइन और आफलाइन टीकाकरण किया जा रहा है। लाभार्थी आधारकार्ड, बैंक पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, पैनकार्ड, वोटरकार्ड  में से कोई एक आ़ईडी लेकर किसी भी बूथ पर जाकर टीकाकरण करा सकते हैं। अब टीकाकरण आनलाइन और आफलाइन दोनों माध्यमों  से किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS