जालौन: आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शुरू हुआ विशेष अभियान

जालौन: आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शुरू हुआ विशेष अभियान  hindi news Jalaun: Special campaign started for making Ayushman card
आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शुरु हुआ विशेष अभियान

शहरी क्षेत्रों में वार्ड वार लगेंगे विशेष शिविर

जालौन : आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाने के लिए शहरी क्षेत्र में विशेष अभियान शुरु हो गया है। इसके अंतर्गत नगर पालिका क्षेत्र में वार्डवार कैंप लगाकर लाभार्थियों के गोल्डनकार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए वार्ड के सभासदों का सहयोग लिया जाएगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) डा आशीष कुमार झा ने बताया कि जिले में कुल 525210 लाभार्थियों के गोल्डनकार्ड बनाए जाने है। इसमें शहरी क्षेत्र में 191638 लाभार्थी है। इसमें 39618 लाभार्थियों के गोल्डनकार्ड बनाए जा चुके है। जो कुल लाभार्थियों का 20.7 प्रतिशत है। 

शहरी क्षेत्र में जिन लाभार्थियों के पास गोल्डनकार्ड नहीं है। ऐसे लाभार्थियों को गोल्डनकार्ड मुहैया कराने के लिए जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ऊषा सिंह के निर्देश पर विशेष अभियान शुरु किया गया है। जिसमें 16 अगस्त से नगर पालिका क्षेत्र के वार्डवार शिविर लगाकर गोल्डनकार्ड बनाने शुरु हो गए है। इसमें शहरी क्षेत्र की आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका की मदद से लाभार्थियों को बुलाकर गोल्डनकार्ड बनाए जाने हैं। इसके अलावा सभी वार्डों के सभासदों व सुपरवाइजरों को भी सूची दे दी गई है और उनसे कह दिया गया है कि वह निर्धारित तिथि पर अपने वार्ड के लाभार्थियों के गोल्डनकार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। 

गोल्डनकार्ड बनाने के लिए वार्डवार रोस्टर बना दिया गया और रोस्टर सभासदों को सौंप दिया गया है। गोल्डनकार्ड बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और नगर पालिका के अधिकारियों के बीच बैठक भी हो चुकी है। उन्होंने बताया कि जालौन नगर पालिका क्षेत्र में 31727 में से 7246 लाभार्थियों, कदौरा नगर पंचायत में 7529 में से 1556 लाभार्थियो के, कालपी नगर पालिका क्षेत्र में 23572 में से 5876 लाभार्थियों के, कोंच नगर पालिका क्षेत्र में 36040 लाभार्थियों में से 8489 लाभार्थियों के, कोटरा नगर पंचायत में 4435 लाभार्थियों में से 456, माधौगढ़ नगर पंचायत 6302 में से 1733 लाभार्थियों, नदीगांव में 4183 लाभार्थियों में 973 लाभार्थियों के, रामपुरा नगर पंचायत क्षेत्र 5039 में से 1108 लाभार्थियों, ऊमरी नगर पंचायत क्षेत्र में 4342 में से 897 और उरई नगर पालिका परिषद में 68469 में से 11284 लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड अब तक बनाए जा चुके हैं। शेष लाभार्थियों के गोल्डनकार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान शुरु हो चुका है। उन्होंने बताया कि गोल्डनकार्ड बनाने के लिए  प्रधानमंत्री का पत्र, राशनकार्ड, परिवार के सभा सदस्यों का आधारकार्ड होना अनिवार्य है। आयुष्मान कार्ड सभी जन सुविधा केंद्रों पर निशुल्क बनाए जा रहे हैं।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS