महिला नसबंदी में जालौन जनपद बुंदेलखंड में शीर्ष पर, हमीरपुर दूसरे और महोबा तीसरे स्थान पर

जालौन: महिला नसबंदी में जालौन जनपद बुंदेलखंड में शीर्ष पर, हमीरपुर दूसरे और महोबा तीसरे स्थान पर

जालौन : विश्व जनसंख्या दिवस के अन्तर्गत आयोजित जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के दौरान जनपद ने अच्छी उपलब्धियां हासिल की है। महिला नसबंदी के मामले में जालौन जिले ने बुंदेलखंड में टाप किया है। जनपद में 145 महिला नसबंदी की गई है। जबकि हमीरपुर 93 महिला नसबंदी के साथ दूसरे नंबर पर है। जबकि तीसरे स्थान पर महोबा है, जहां 49 महिला नसबंदी की गई है। इसके अलावा झांसी जनपद में 46, चित्रकूट में 37, बांदा में 22 और ललितपुर में 17 महिला नसबंदी की गई है। जबकि पुरुष नसबंदी के मामले में झांसी टाप पर है। यहां आठ पुरुष नसबंदी की गई है। जबकि हमीरपुर व जालौन में पांच पांच, महोबा में तीन और बांदा, चित्रकूट, ललितपुर जनपद में दो दो पुरुष नसबंदी की गई है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार कल्याण डा. एसडी चौधरी ने बताया कि  विश्व जनसंख्या दिवस पर जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का आयोजन 11 से 31 जुलाई तक किया गया। इसमें जिले में महिला नसबंदी के मामले में सर्वाधिक के मामले में रिकार्ड बढ़ोतरी की गई है। पिछले साल जहां 60 महिला नसबंदी की गई थी। जबकि इस बार कोरोना काल के बावजूद 145 नसबंदी की गई है। यह एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने बताया कि जिले में पांच पुरुष नसबंदी भी की गई है। उन्होंने बताया कि अंतरा लगवाने के मामले में भी जिले का अच्छा काम किया है। कुल 2411 अंतरा इंजेक्शन लगवाए गए हैं। 1506 महिलाओं ने परिवार नियोजन अपनाने के लिए कापरटी लगवाई है। 81542 कंडोम भी वितरित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि परिवार नियोजन पखवाड़े के दौरान कदौरा ब्लाक ने जिले में पहला और डकोर ब्लाक ने दूसरा स्थान हासिल किया है। जबकि तीसरे स्थान पर रामपुरा ब्लाक रहा है। उन्होंने बताया कि यह उपलब्धि टीम भावना से काम के कारण हुई है। जो स्वास्थ्य कर्मियों ने परिवार नियोजन पखवाड़े के दौरान अच्छा काम किया है। उन्हें जल्द एक समारोह के दौरान सम्मानित भी किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ऊषा सिंह ने कहा कि भले ही जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा समाप्त हो गया हो लेकिन पविार नियोजन संबंधी गतिविधियां जारी रहेगी। फ्रंटलाइन वर्कर लोगों को परिवार नियोजन के बारे में जागरुक कर स्थाई और अस्थाई विधियां के लिए प्रेरित करेंगी। उन्होंने अच्छे काम के लिए टीम को बधाई भी दी है।



एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS