जालौन: न पालें भ्रम, दोनों वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित व असरदार : डॉ. संजीव

जालौन: न पालें भ्रम, दोनों वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित व असरदार : जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव प्रभाकर Jalaun: Do not follow confusion, both vaccines are completely safe and effective: District Immunization Officer Dr. Sanjeev Prabhakar
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव प्रभाकर

 न पालें भ्रम, दोनों वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित व असरदार : डॉ. संजीव प्रभाकर

जिले में 40 प्रतिशत लाभार्थियों को लगाई जा चुकी है वैक्सीन की पहली डोज

संवाद सहयोगी, जालौन : कोरोना से लोगों को सुरक्षित बनाने के लिए जिले में कोविशील्ड और को वैक्सीन लगाई जा रही है । दोनों ही वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी हैं  । ऐसे में लाभार्थी अपने नजदीकी बूथ पर जो भी वैक्सीन उपलब्ध हो, उसे लगवा लें । हालांकि एक बात का ध्यान रखें कि पहली डोज यदि कोविशील्ड की लगवाई है तो दूसरी डोज भी कोविशील्ड की ही लगवाएं । वैक्सीन लगवाने से पहले वैक्सीन के बारे में अपने वैक्सीनेटर से जरूर जानकारी कर लें।

यह जानकारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव प्रभाकर ने दी | उन्होंने कहा कि कुछ लोग कोवैक्सीन की बजाय कोविशील्ड वैक्सीन को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं,  जबकि दोनों वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी हैं । जिले में अभी तक दोनों वैक्सीन को लेकर किसी तरह की प्रतिकूल सूचना नहीं है। उन्होंने बताया कि जिले में करीब 11 लाख लाभार्थियों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। इसमें करीब 4.49 लाख   लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है।  यह कुल टीकाकरण  का 40.53 प्रतिशत है।  इनमें 66966 लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है,  जो 14.89 प्रतिशत है । उन्होंने बताया कि 45 साल से अधिक उम्र  के 365395 लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है ,  जिसमें अब तक 256966 लोगों को पहली डोज दी जा चुकी है। यह  इस आयु वर्ग में कुल टीकाकरण  का 70.3 प्रतिशत है। इसी तरह 18 साल से अधिक उम्र  के 730790 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जानी है,  जिसमें अब तक 185632 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। यह  पहली डोज का 25.40 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि इस वर्ग के 4684 लाभार्थियों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। रोजाना वैक्सीनेशन के लिए सत्र आयोजित किए जा रहे है। शनिवार को दूसरी डोज वालों को ही वैक्सीन लगाई जा रही है।

जिला कोल्ड चेन  प्रबंधक अजय महतेले ने बताया कि अभी तक जितने लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई गई है,   उसमें 94 प्रतिशत लाभार्थियों को कोविशील्ड और 6 प्रतिशत लाभार्थियों को कोवैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के रुप में लगाई गई है। उन्होंने बताया कि जनपद में संचालित समस्त कोविड टीकाकरण सत्रों पर कोविशील्ड और को- वैक्सीन  स्टाक  की उपलब्धता के अनुसार ही सत्र आयोजित किए जाते हैं | दोनों वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी हैं  | टीकाकरण के लिए जब बूथ पर जाए और वहां जो भी वैक्सीन उपलब्ध हो, उसे बिना झिझक लगवा सकते हैं।



एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS