सभी के सहयोग से कोरोना के दो चरणों के विरुद्ध मजबूती से लड़ाई लड़ी गयी : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

सभी के सहयोग से कोरोना के दो चरणों के विरुद्ध मजबूती से लड़ाई लड़ी गयी : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Strongly fought against the two phases of Corona with everyone's cooperation: Chief Minister Yogi Adityanath Hindi news

 सभी के सहयोग से कोरोना के दो चरणों के विरुद्ध मजबूती से लड़ाई लड़ी गयी: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

फ्लिपकार्ट द्वारा 30 क्रिटिकल केयर वेण्टीलेटर्स यू0पी0एम0एस0सी0एल0 को प्रदान किये गये

इन वेण्टीलेटर्स के माध्यम से राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर और मजबूत बनाने के साथ-साथ जरूरतमंद मरीजों तक सही समय पर क्रिटिकल केयर पहुंचाने में मदद मिलेगी

‘एक जनपद, एक उत्पाद’ (ओ0डी0ओ0पी0) के तहत उत्पादों की सप्लाई चेन को बढ़ाने और उनकी मार्केटिंग करने में फ्लिपकार्ट द्वारा सफलतापूर्वक कार्य किया गया

हम कोरोना पर नियन्त्रण के नजदीक हैं, किन्तु अभी भी सावधानी और सतर्कता जरूरी

राज्य सरकार द्वारा युद्धस्तर पर पीकू वाॅर्ड बनाये जाने की तैयारियां की जा रही
सभी मेडिकल काॅलेजों में 100-100 बेड तथा सभी जिला चिकत्सालयों में 25 से 30 बेड के पीकू वाॅर्ड बनाये जा रहे
प्रत्येक जनपद में 04 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सी0एच0सी0) पर मिनी पीकू निर्मित हो रहे
एम0एस0एम0ई0 से जुड़कर फ्लिपकार्ट ने सप्लाई चेन को मजबूत किया है,
रोजगार के अवसर सृजित किये, निर्यात के माध्यम से आय को बढ़ाने में सहयोग किया


लखनऊ: 03 जुलाई, 2021 : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि सभी के सहयोग से कोरोना के दो चरणों के विरुद्ध मजबूती से लड़ाई लड़ी गयी है। प्रथम चरण को सफलतापूर्वक नियन्त्रित किया गया है। दूसरे चरण में आयी चुनौतियों का सभी ने मिलकर सामना किया, जिसके फलस्वरूप पूरे प्रदेश में विगत 24 घण्टों के दौरान मात्र 112 नये कोविड पाॅजिटिव केस आये हैं और कुल 2461 एक्टिव केस शेष हैं। उन्होंने उम्मीद जतायी कि इस गति से हम कुछ ही दिनों में इस दूसरे चरण पर भी नियन्त्रण पाने में सफल होंगे। इसी प्रकार कोविड की तीसरी वेव की आशंका के दृष्टिगत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में पूरे प्रदेश में मजबूती के साथ तैयारियां की जा रही हैं।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर फ्लिपकार्ट द्वारा 30 क्रिटिकल केयर वेण्टीलेटर्स प्रदान किये जाने के अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। यह वेण्टीलेटर्स उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाई काॅरपोरेशन लि0 (यू0पी0एम0एस0सी0एल0) को दिये गये हैं। उन्होंने फ्लिपकार्ट द्वारा संकट और जरूरत के समय उत्तर प्रदेश के नागरिकों के साथ जुड़े रहने की सराहना की।  उन्होंने कहा कि इन वेण्टीलेटर्स के माध्यम से राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर और मजबूत बनाने के साथ-साथ जरूरतमंद मरीजों तक सही समय पर क्रिटिकल केयर पहुंचाने में मदद मिलेगी। कोरोना के आरम्भ काल में पी0पी0ई0 किट्स तथा एन-95 मास्क की समस्या थी, जिसका समाधान करने में भी फ्लिपकार्ट ने सहायता की। इस प्रकार कोरोना वाॅरियर और हेल्थ वर्कर्स के लिए जरूरी चीजों को उपलब्ध कराने में भी फ्लिपकार्ट नेे सहयोग किया। ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ (ओ0डी0ओ0पी0) के तहत उत्पादों की सप्लाई चेन को बढ़ाने और उनकी मार्केटिंग करने में भी फ्लिपकार्ट द्वारा सफलतापूर्वक कार्य किया गया है।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि हम कोरोना पर नियन्त्रण के नजदीक हैं, किन्तु अभी भी सावधानी और सतर्कता जरूरी है। आवागमन और आर्थिक, सामाजिक गतिविधियां संचालित हो चुकी हैं। कोरोना की तीसरी वेव में बच्चों के प्रभावित होने की आशंका के दृष्टिगत राज्य सरकार द्वारा युद्धस्तर पर पीकू वाॅर्ड की स्थापना की जा रही हैं। सभी मेडिकल काॅलेजों में 100-100 बेड तथा सभी जिला चिकत्सालयों में 25 से 30 बेड के पीकू वाॅर्ड बनाये जा रहे हैं। इसी प्रकार प्रत्येक जनपद में 04 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सी0एच0सी0) पर मिनी पीकू निर्मित हो रहे हैं। बच्चों के लिए उनकी आयु वर्ग के अनुसार निगरानी समितियों के माध्यम से मेडिसिन किट का वितरण किया जा रहा है। कोविड वैक्सीनेशन का कार्य भी प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में संचालित हो रहा है।


फ्लिपकार्ट के चीफ काॅरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर श्री रजनीश कुमार ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस अवसर पर कहा कि फ्लिपकार्ट समय-समय पर कोविड राहत कार्याें के लिए संसाधनों को उपलब्ध कराने तथा इस महामारी के खिलाफ चल रही लड़ाई में राज्य सरकार का सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इन आई0सी0यू0 वेण्टीलेटर्स से राज्य सरकार को कोविड के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलेगी।


श्री रजनीश कुमार ने कहा कि तकनीक और ई-काॅमर्स के माध्यम से लघु उद्यमियों को बाजार उपलब्ध कराने और उनकी आय बढ़ाने में भी फ्लिपकार्ट तेजी से कार्य कर रहा है। एम0एस0एम0ई0 से जुड़कर फ्लिपकार्ट ने सप्लाई चेन को मजबूत किया है। रोजगार के अवसर सृजित किये हैं। साथ ही, निर्यात के माध्यम से आय को बढ़ाने में भी सहयोग किया है। उन्होंने आश्वस्त किया भविष्य में भी इसी प्रकार फ्लिपकार्ट और उसकी टीम द्वारा स्वास्थ्य सहित जनसरोकार से जुड़े मुद्दों पर सरकार को सहयोग प्रदान किया जाता रहेगा। अपर मुख्य सचिव एम0एस0एम0ई0 एवं सूचना श्री नवनीत सहगल ने कार्यक्रम का संचालन किया।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS