जालौन: आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 26 से चलेगा विशेष अभियान

जालौन: आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 26 से चलेगा विशेष अभियान

जालौन: आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 26 से चलेगा विशेष अभियान

नौ अगस्त तक चलने वाले पखवाड़े में कार्ड विहीन परिवारों पर रहेगा फोकस

संवाद सहयोगी, जालौन : जिले में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत)  के छूटे हुए लाभार्थियों का  आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) बनाने के लिए 26 जुलाई से नौ  अगस्त तक विशेष पखवाड़ा चलाया जाएगा । इस पखवाड़े में बचे हुए लाभार्थियों को आयुष्मान  कार्ड उपलब्ध कराने  का लक्ष्य रखा गया है। अभियान में पंचायती राज और निकाय के जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए ब्लाक स्तरीय चिकित्सा अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है।


प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत जनपद  के करीब 1.05 लाख  परिवारों को सम्मिलित किया गया था। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार प्रत्येक वर्ष पांच लाख रुपये तक का निशुल्क उपचार प्रदेश अथवा देश के किसी भी योजना से सम्बद्ध  निजी व राजकीय चिकित्सालय में प्राप्त कर सकता है । योजना के शुरुआत 23 सितंबर 2018 से   अब तक कुल 41 प्रतिशत परिवारों को आयुष्मान कार्ड  उपलब्ध कराया  गया है।


आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) डॉ आशीष कुमार झा ने बताया कि अब तक कुल 42658 परिवारों में कम से कम एक आयुष्मान कार्ड लाभार्थी व्यक्ति का निर्गत किया जा चुका है एवं 8502 लाभार्थियों का उपचार इस योजना के अंतर्गत प्रदेश व देश के विभिन्न चिकित्सालयों में नि:शुल्क करवाया जा चुका है, जिसमें अब तक 7.95 करोड़ रुपए से भी अधिक की धनराशि लाभार्थियों के उपचार में खर्च की जा चुकी है।

 जनपद में कुल 10 शासकीय व चार निजी चिकित्सालय आयुष्मान योजना से सम्बद्ध  हैं,  जिनमें उपचार की सुविधा लाभार्थियों के लिए निशुल्क उपलब्ध है। डॉ आशीष ने बताया कि बचे हुए 59 प्रतिशत लाभार्थी परिवारों तक आयुष्मान कार्ड पहुंचाने के लिए शासन के निर्देश पर  26 जुलाई  से विशेष अभियान चलाया जाएगा जो नौ  अगस्त  तक जारी रहेगा। इस दौरान सभी बचे हुए लाभार्थी परिवारों तक आयुष्मान कार्ड पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । अभियान के संबंध में लक्षित लाभार्थियों को जागरूक करने के लिए सभी स्तर के जनप्रतिनिधि विशेष रुप से पंचायती राज निकायों के जनप्रतिनिधि  का सहयोग लिया जाएगा।


मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में गठित होगी  टास्क फोर्स
अभियान के सफल संचालन के लिए मुख्य विकास अधिकारी एके श्रीवास्त व  की अध्यक्षता में टास्क फोर्स गठित की जाएगी।  इसमें जिला पंचायती राज विभाग, ग्राम विकास विभाग, आईसीडीएस विभाग एवं अन्य जिला स्तरीय विभागों के नोडल अधिकारी नामित किए जाएंगे। टास्क फोर्स द्वारा अभियान के दौरान कार्य योजना के अनुसार आयुष्मान कार्ड बनाने की कार्यवाही का नियमित अनुश्रवण किया जाएगा तथा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि विभिन्न विभागों के फील्ड कार्यकर्ताओं द्वारा क्षेत्रीय आशा कार्यकर्ता  के माध्यम से लक्षित परिवारों का आयुष्मान कार्ड नियत तारीख एवं स्थान पर बनवाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।


आशा  एवं आयुष्मान मित्रों को मिलेगी  प्रोत्साहन राशि
विशेष अभियान के दौरान आयुष्मान कार्ड बनवाने में सहयोग करने के लिए आशा कार्यकर्ताओं  को एवं पंजीकृत अस्पतालों के आयुष्मान मित्र को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। लक्षित परिवार में कम से कम एक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर पांच रुपये एवं एक से अधिक लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनवाने पर दस रुपये की राशि शासन की ओर से अभियान समाप्ति के बाद दी जाएगी।


नोडल टीम की होगी  आयुष्मान कार्ड बनवाने की जिम्मेदारी
अभियान में जनपद के विकास खंड स्थित प्राथमिक/सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी एवं चिकित्सा अधीक्षक को अपने विकासखंड में बचे हुए समस्त लाभार्थी परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनवाने की जिम्मेदारी दी गई है। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी द्वारा प्रत्येक ब्लॉक में एक नोडल टीम गठित की जाएगी जो कार्य योजना के अनुसार आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए उत्तरदायी होगी।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS