जालौन: जनपद के समस्त जनसेवा केंद्रों पर निशुल्क बनेंगे आयुष्मान कार्ड

जालौन: जनपद के समस्त जनसेवा केंद्रों पर निशुल्क बनेंगे आयुष्मान कार्ड Jalaun: Ayushman card will be made free of cost at all public service centers of the district Hindi News

 जनपद के समस्त जनसेवा केंद्रों पर निशुल्क बनेंगे आयुष्मान कार्ड

जालौन, 4 जुलाई 2021 : जनपद जालौन में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत कुल 105042 लाभार्थी परिवार एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 1360 लाभार्थी परिवार सम्मिलित हैं। योजना की शुरुआत से जनपद में अब तक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत कुल 114799 आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत 332 कार्ड बनाए गए हैं। इस तरह जनपद जालौन में कुल 115131 आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों को निर्गत किए जा चुके हैं।

जनपद में योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ. आशीष कुमार झा ने बताया कि जनपद के कुल 105042 लाभार्थियों परिवारों में से 42967 ऐसे लाभार्थी परिवार हैं। जिनमें कम से कम एक आयुष्मान कार्ड निर्गत किया जा चुका है जो कुल परिवारों का 41 प्रतिशत है। जबकि उत्तर प्रदेश राज्य में जनपद जालौन का 44 वां स्थान है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 626 जन सुविधा केंद्रों की सूची जिलाधिकारी कार्यालय की ओर से जारी किए गए जहां योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड सभी लाभार्थियों के निशुल्क बनवाए जाएंगे। इसमें डकोर विकासखंड के 65, जालौन विकासखंड के 79, कदौरा विकासखंड के 68, कोंच विकासखंड के 74, कुठौंद विकासखंड के 61, माधौगढ़ विकासखंड के 51, नदीगांव विकासखंड के 56, रामपुरा विकासखंड के 46, एवं उरई नगरीय क्षेत्र के 72 एवं अन्य नगरीय क्षेत्रों के जन सुविधा केंद्र इस कार्य के लिए चुने गए हैं।

जुलाई में शुरु हुआ विशेष अभियान

डॉ. आशीष ने बताया कि 1 जुलाई से विशेष अभियान के अंतर्गत सभी लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड जन सुविधा केंद्र के माध्यम से बनवाने की प्रक्रिया प्रारंभ की जा चुकी है। जनपद के समस्त चिकित्सा अधीक्षक एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को मुख्य चिकित्सा अधिकारी की ओर से अपने क्षेत्रों में सभी लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनवाने का निर्देश दिया किया जा चुका है।

इन कागजात की होगी जरूरत

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी को अपने साथ प्रधानमंत्री जी का पत्र अथवा राशनकार्ड और परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड के साथ जन सुविधा केंद्र पर जाकर पंजीकृत करवाना अनिवार्य है। इस काम में स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत कार्यरत आशा संगिनीए एएनम और बीसीपीएम अपने चिकित्सा अधीक्षक और प्रभारी चिकित्सा अधिकारी के निर्देशन में कार्य करके अपने जनपद के समस्त लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड अति शीघ्र बनवाने में सहयोग करेंगे।



एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS