मण्डल के सभी सीडीओ शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए ब्लॉक लेंगे गोद

jalaun jhansi up मण्डल के सभी सीडीओ शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए ब्लॉक लेंगे गोद

मण्डल के सभी सीडीओ शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए ब्लॉक लेंगे गोद

जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में तैयार की गयी रणनीति

आयुक्त ने की टीकाकरण की गहन समीक्षा, प्रगति में सुधार के निर्देश
संवाद सहयोगी, जालौन : कोविड-19 से बचाव के लिए टीका लगवाना एक मात्र कारगर उपाय है। टीकाकरण के लिए हर स्तर से प्रयास भी किए जा रहे हैं। मंडलायुक्त अजय शंकर पांडे ने मण्डल के सभी जिलाधिकारियों के साथ टीकाकरण की गहन समीक्षा की। उन्होने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि वह रणनीति बनाकर शत प्रतिशत टीकाकरण कराएं।


बैठक में मंडलायुक्त ने निर्देश दिये कि एक रणनीति बनाई जाए, जिसके अनुसार मण्डल के सभी मुख्य विकास अधिकारी एक एक ब्लॉक को गोद लेकर शत प्रतिशत टीकाकरण कराएं। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुये 2-2 ब्लॉक लिए जाएंगे, फिर बचे हुये ब्लॉक को लिया जाएगा। इसके लिए मुख्य विकास अधिकारी अपने अंतर्गत आने वाले विभागों की ज़िम्मेदारी तय करके टीकाकरण कराएं।


ज्ञात हो कि गत 15 जुलाई तक झाँसी मण्डल के तीनों जनपदों जालौन, झाँसी व ललितपुर में 45 वर्ष से अधिक उम्र के क्रमश: 55%, 37% व 37% लोगों का टीकाकरण हो गया है। इसी प्रकार 18 से 45 आयु वर्ग के क्रमश: 11.87%, 22% व 13.38% प्रतिशत लोगों को प्रथम डोज लग चुकी है। इस उपलब्धि में, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में सुधार की आवश्यकता है। 


बैठक में झाँसी जिलाधिकारी आन्द्रे वामसी ने बताया कि बंगरा ब्लाक के ग्राम पंचायत नोटा में 100 प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को कोविड का टीका लगाया जा चुका है। यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। भविष्य में भी यही प्रयास जारी रहेगा कि धीरे-धीरे सभी ग्राम पंचायतों को इसी प्रकार शतप्रतिशत कोविड टीकाकरण से आच्छादित कराया जाये। 


मंडलायुक्त ने ग्राम पंचायतों की सहभागिता बढ़ाकर कोविड-19 टीकाकरण की उपलब्धि में सुधार हेतु निर्देश दिये कि ऐसे ग्राम प्रधान जो 31 जुलाई तक अपनी ग्राम पंचायत के 90 प्रतिशत से अधिक लोगों को कोविड का टीका लगवाएंगे उनको सम्मानित किया जायेगा। प्रत्येक ब्लाक की कम से कम दो ऐसी ग्राम पंचायतों को चुना जाये जो 31 जुलाई तक 90 प्रतिशत या अधिक की उपलब्धि अर्जित कर सकें। अगले चरण में अगस्त माह में प्रत्येक ब्लाक से 10 ग्राम पंचायतों को तथा सितम्बर माह में 15 ग्राम पंचायतों को चुना जाये जिनमें 90 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त किया जा सके। सितम्बर के अंत तक कोविड टीकाकरण के मामले में 90 प्रतिशत की उपलब्धि अर्जित करने वाली सर्वाधिक ग्राम पंचायतों वाले विकासखण्डों के प्रभावी चिकित्सा अधिकारी तथा खण्ड विकास अधिकारी को जिलाधिकारी की संस्तुति के उपरान्त सम्मानित किया जायेगा। खण्ड विकास अधिकारी चिन्हित ग्राम पंचायतों की लक्ष्यपूर्ति हेतु अपने स्तर से आवश्यक सहयोग प्रदान करें तथा कार्यपूर्ति उपरान्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारी के संयुक्त हस्ताक्षर से एक प्रमाण पत्र जारी करें। टीकाकरण की नियमित समीक्षा के लिए मंडलीय परियोजना प्रबंधक आनंद चौबे को ज़िम्मेदारी सौपी गयी है। 



एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS